मंत्री का फरमान, जेल में कैदी करेंगे हलवाई का काम

punjabkesari.in Thursday, Aug 08, 2019 - 06:08 PM (IST)

लुधियाना (स्याल): जेल में बंद कैदियों को सुधारने की नीति के अंतर्गत पंजाब के जेल मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने विगत दिनों उद्यमियों से अपील की थी कि वह सांझेदारी के आधार पर ठोस योजना के साथ आगे आएं तांकि जेलों में विभिन्न मामलों में कैद भुगत रहे कैदियों के श्रम से वस्तुओं का उत्पादन किया जा सके। इसी कड़ी में चंडीगढ की एक व्यापारिक कंपनी ने प्रस्ताव दिया उस प्रस्ताव के अनुसार मिठाई और सनैक्स से उत्पादन के लिए कंपनी कच्चे माल की अपूर्ति करेगी। जेल में बंद कैदी अपनी मेहनत से उस माल की अलग-अलग तरह की मिठाईयों का उत्पादन कर सनैक्स भी बनाएंगे। जिससे जेल में बंद कैदी व्यस्त भी रहेंगे और इस पाक कला में निपुणता भी हासिल करेंगे।

मिठाईयां व सनैक्स बंदियों को जेल के अन्दर कंटीनों से मिलेगा
जेल की फैक्ट्री में कैदियों द्वारा विभिन्न प्रकार की मिठाईयां व नमकीन सनैक्स (अल्प आहार) प्रतिदिन 10 क्विंटल के लगभग तैयार किए जाने की संभावना है। उक्त सामान जेल के अन्दर कंटीनों में भी उपलब्ध रहेगा। जहां से उक्त सामान को खाने के लिए जेल करंसी के माध्यम से खरीदा जा सकेगा। इसके इलावा मिठाईयां व सनैक्स जेल के बाहर वैलफेयर कंटीन में भी बेचा जाएगा। जहां से मुलाकात करने आने वाले परिजन अपने घर ले जाने के लिए भी निर्धारित राशि पर ले सकते हैं।

इलैक्ट्रानिक भटियों से 40-50 के लगभग सामान तैयार करेंगे कैदी
जेल के अन्दर मिठाईयां व सनैक्स तैयार करने वाले सामान पर इलैक्ट्रानिक भठियां स्थापित की जाएंगी और साफ सफाई का पूर्ण प्रबंध रखा जाएगा। मिठाईयां शुद्ध खोए के साथ बढि़या रिफाईंड में तैयार की जाएंगी और प्रतिदिन सारा सामान ताजा ही तैयार होगा। उक्त सामान को तैयार करने के लिए कैदियों की संख्या 40 और 50 के बीच हो सकती है। मुश्कत करने वाले कैदियों को सरकार की ओर से मिलने वाली राशि भी दी जाएगी।

लंबे समय से जेल की आनंद बैकरी में तैयार हो रहे हैं बिस्कुट
जेल फैक्ट्र्री में इस समय आनंद बेकरी का एक युनिट लंबे समय से चल रहा है। जिसमें मीठे, नमकीन, बिस्कुट तैयार किए जा रहे हैं। उक्त सामान को आधुनिक मशीनों में कैदी तैयार करते हैं। यह बिस्कुट पंजाब के अन्य जिलों की जेलों में भी भेजा जा रहा है और यह बिस्कुट बंदियों के परिजन जेल परिसर में स्थापित कंटीन से अपने घर के लिए भी खरीद कर ले जाते हैं।

आगामी कुछ दिनों के भीतर कैदी तैयार करेंगे बिस्कुट व नमकीन
इस सबंध में जेल के सुपरीडैंट राजीव कुमार अरोड़ा व फैक्ट्री सुपरीडैंट नरपिन्दर सिंह का कहना है कि इसी माह में जेल में मिठाईयां व नमकीन सनैक्स बनाने का कार्य शुरू हो जाएगा। जिसकी प्रक्रिया चल रही है। उन्होने बताया कि प्रतिदिन 10 क्विंटल सामान तैयार कराए जाने की योजना है। मगर सामान की कितनी खपत होगी यह तो सामान की बिक्री से ही संभव हो सकेगा। उन्होने कहा कि उक्त सामान को तैयार करने वाले कैदियों को स्वच्छता बरतने के लिए आदेश होंगे। सामान तैयार करते समय सिर पर कैप व हाथों में दस्ताने पहनने भी अनिवार्य होंगे तांकि मिठाईयों व सनैक्स में शुद्धता बनी रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News