Students को लेकर जारी हुए ये आदेश! पेपर पूरा होने के बाद भी नहीं निकल सकेंगे बाहर...

punjabkesari.in Thursday, Mar 02, 2023 - 11:21 AM (IST)

लुधियाना(विक्की) : पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा नकल रहित परीक्षाओं के आयोजन के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इन्हीं प्रयासों के अंतर्गत अब परीक्षा के आधे समय से पहले किसी भी विद्यार्थी को परीक्षा केंद्र छोड़ने की अनुमति नहीं होगी। चाहे उसने अपना पेपर कर भी लिया हो फिर भी वह परीक्षा केंद्र से बाहर नहीं जा सकेगा। आधे समय के बाद भी पेपर देकर परीक्षा केंद्र से बाहर जाने के लिए संबंधित परीक्षार्थी को अपना प्रश्न पत्र रोल नंबर लिखकर केंद्र सुपरिंटैंडैंट के पास जमा करवाना होगा।

बता दें कि कई बार विद्यार्थी अपना पेपर जल्दी पूरा करते हुए परीक्षा केंद्र से बाहर चले जाते हैं और परीक्षा केंद्र के बाहर खड़े शरारती तत्व उनसे क्वैश्चन पेपर ले लेते हैं जिसके कारण परीक्षा के दौरान नकल की संभावनाएं बन जाती हैं। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा की वार्षिक बोर्ड परीक्षाओं के संचालन हेतु सभी केंद्र सुपरिंटैंडैंट को विशेष दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। जिसमें कहा गया है कि पंजाब सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा फरवरी-मार्च की वार्षिक परीक्षाएं 20 फरवरी से शुरू की जा चुकी हैं।

परीक्षाओं के संचालन के संबंध में दिशा निर्देश स्कूल लॉगइन आई.डी. और बोर्ड की वैबसाइट पर अपलोड किए जा चुके हैं। अपलोड किए गए दिशा-निर्देशों के साथ कुछ अन्य दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं जिसके अनुसार किसी भी विद्यार्थी को परीक्षा के आधे समय से पहले परीक्षा केंद्र छोड़ने की आज्ञा नहीं दी जाएगी। जो परीक्षार्थी आधे समय के बाद लेकिन परीक्षा समय पूरा होने से पहले परीक्षा हाल से चले जाते हैं उनसे प्रश्न पत्र पर रोल नंबर लिखवा कर केंद्र सुपरिंटैंडैंट वापस लेगा। क्योंकि इस तरह प्रश्नपत्र बाहर चला जाता है और विद्यार्थियों को अवैध सहायता मिलने की संभावना होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News

Recommended News