पंजाब पुलिस ने जासूसी के नेटवर्क का भंडाफोड़ किया, सेना का जवान गिरफ्तार

10/23/2021 8:58:48 PM

अमृतसर, 23 अक्टूबर (भाषा) पंजाब पुलिस ने शनिवार को सेना के एक जवान की गिरफ्तारी के साथ एक जासूसी नेटवर्क के भंडाफोड़ का दावा किया। पुलिस के अनुसार राज्य विशेष अभियान प्रकोष्ठ अमृतसर ने गुजरात निवासी जवान कुणाल कुमार बारिया को गिरफ्तार किया।
पुलिस ने बताया कि बारिया वर्तमान में फिरोजपुर कैंट में तैनात था ।

पुलिस ने दावा किया कि यह जवान विभिन्न सोशल मीडिया एप्लिकेशनों के जरिए पाकिस्तान स्थित आईएसआई के कई एजेंटों के संपर्क में था।

उन्होंने बताया कि आईटी सेल में अपनी तैनाती का फायदा उठाते हुए, वह कथित तौर पर पाकिस्तान स्थित अपने आकाओं को सेना के बारे में अत्यंत संवेदनशील और गोपनीय जानकारी दे रहा था। उन्होंने कहा कि इसके लिए उसे पैसे दिए गए थे।

पुलिस ने बताया कि प्रारंभिक जांच के दौरान, यह जानकारी सामने आयी कि आरोपी जवान वर्ष 2020 में फेसबुक के माध्यम से पाकिस्तानी की खुफिया अधिकारी (पीआईओ) सिदरा खान के संपर्क में आया था।

उन्होंने बताया कि बाद में, उसने व्हाट्सएप और अन्य निजी मैसेजिंग और कॉलिंग ऐप के माध्यम से संवाद करना शुरू कर दिया। पुलिस के अनुसार आरोपी पीआईओ के साथ मोबाइल के जरिए भी संपर्क में था।

उन्होंने बताया कि पीआईओ ने आरोपी को कथित तौर पर पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के लिए काम करने का प्रलोभन दिया था । उन्होंने बताया कि इसके परिणामस्वरूप, आरोपी ने एन्क्रिप्टेड ऐप्स के माध्यम से पीआईओ के साथ कथित रूप से कई गोपनीय दस्तावेज साझा किए ।

उन्होंने बताया कि उसके मोबाइल फोन की जांच के दौरान कई गोपनीय दस्तावेज मिले हैं। सरकारी गोपनीय अधिनियम एवं भारताीय दंड संहित की विभिन्न धाराओं के अधीन उसके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस ने कहा कि सेना के अधिकारियों को जवान की गिरफ्तारी के बारे में सूचित कर दिया गया है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News