पंजाब के आधे जिलों से अभी तक सरकार में कोई मंत्री नहीं, इन जिलों के 3-3 विधायक बने मंत्री

punjabkesari.in Tuesday, Jul 05, 2022 - 10:55 AM (IST)

चंडीगढ़ (हरिश्चंदर): 5 मंत्रियों द्वारा सोमवार को शपथ ग्रहण के साथ ही आम आदमी पार्टी की सरकार में मंत्रियों की तादाद (मुख्यमंत्री समेत) 15 हो गई है। अभी मंत्रियों के 2 पद खाली हैं, जिन्हें पार्टी नेतृत्व विधायकों की कारगुजारी देखने के बाद भरेगा। मंत्रिमंडल में इस विस्तार के साथ ही अमृतसर और संगरूर जिलों से 3-3 विधायकों को सरकार में जिम्मेदारी मिल गई है। गौरतलब है कि संगरूर जिले से मुख्यमंत्री भगवंत मान के अलावा वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा भी ताल्लुक रखते हैं। अब सुनाम से विधायक अमन अरोड़ा को भी मंत्री बना दिया गया है।
 
इसी तरह अमृतसर जिले से भी पहले जंडियाला गुरु के विधायक हरभजन सिंह ई.टी.ओ. और अजनाला से विधायक कुलदीप सिंह धालीवाल मंत्री थे। अब अमृतसर (दक्षिणी) हलके से विधायक इंद्रबीर सिंह निज्जर मंत्री बनाए गए हैं। छोटे जिलों मोहाली के खरड़ हलके का प्रतिनिधित्व कर रही अनमोल गगन मान और फिरोजपुर जिले के गुरुहरसहाय हलके के विधायक फौजा सिंह सरारी को भी मंत्रिमंडल में जगह मिल गई है। वैसे फरीदकोट जिले से भी कोई मंत्री नहीं है मगर इस जिले से कुलतार सिंह संधवां विधानसभा स्पीकर हैं जिनका रुतबा कैबिनेट मंत्री के बराबर होता है। आम आदमी पार्टी का गढ़ माने जाते मानसा से मुख्यमंत्री भगवंत मान ने विजय सिंगला को मंत्री बनाया था मगर भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते उन्हें 2 महीने बाद ही बर्खास्त करना पड़ा था। अब इस जिले से सरकार में कोई नुमाइंदा नहीं है। 

बठिंडा व लुधियाना जिलों से दो कद्दावर महिला विधायकों का दावा फिर धरा रह गया
बठिंडा जिले की तलवंडी साबो सीट से प्रो. बलजिंदर कौर और लुधियाना जिले के जगराओं हलके से सर्बजीत कौर माणुके लगातार दूसरी बार जीत कर विधायक बनी थी। आम आदमी पार्टी की जीत के बाद माना जा रहा था कि दोनों को ही मार्च में गठित सरकार में जगह मिलेगी मगर अब मंत्रिमंडल विस्तार में भी दोनों को स्थान नहीं मिला है।

मालवा से 9, माझा से 5 और दोआबा से महज 1 मंत्री 
इस विस्तार के बाद अब मालवा से 9, माझा से 5 और दोआबा से महज 1 मंत्री सरकार में है। मालवा में शुरू से आम आदमी पार्टी को खूब जन-समर्थन मिलता रहा है लेकिन माझा में पहली बार इस कद्र लोगों का पार्टी के प्रति उत्साह देखने को मिला है। पार्टी ने शायद इसी वजह से माझा को सरकार में तरजीह दी है। अब सरकार में संगरूर, अमृतसर, तरनतारन, बरनाला, रोपड़, पटियाला, फिरोजपुर, मोहाली, श्री मुक्तसर साहिब, पठानकोट, होशियारपुर जिलों से मंत्री हैं।
 
खास बात यह है कि अभी 10 जिलों में आप विधायक होने के बावजूद उन्हें सरकार में प्रतिनिधित्व नहीं मिल पाया है। इनमें लुधियाना में आम आदमी पार्टी के 14 में से 13, बठिंडा में सभी 6, मोगा में सभी 3, फाजिल्का में 4 में से 3, मानसा व फतेहगढ़ साहिब में सभी 3 में से 3, मालेरकोटला में दोनों, जालंधर में 9 में से 4, गुरदासपुर में 7 में से 2, शहीद भगत सिंह नगर में 3 में से 1 विधायक हैं। कपूरथला एकमात्र ऐसा जिला है जहां से ‘आप’ सरकार में कोई मंत्री नहीं बन सकता क्योंकि यहां कुल 4 सीटों में से 3 पर कांग्रेस और एक पर निर्दलीय विधायक है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News