Punjab: केशोपुर छंब में चल रहे विकास कार्यों का DC ने लिया जायजा, कही ये बातें

punjabkesari.in Friday, Jun 14, 2024 - 08:59 PM (IST)

दीनानगर (हरजिंदर सिंह गोराया): डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल ने आज केशोपुर छंब का दौरा किया और वहां चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया और इस छंब को पर्यटन मानचित्र पर लाने के लिए अधिकारियों से चर्चा की। डी.सी. विशेष सारंगल ने बताया कि जिला गुरदासपुर के 5 गांवों केशोपुर, डाला, मिआनी, मटमा और मगर मूदिया की 850 एकड़ भूमि में फैला यह छंब प्रवासी पक्षियों के प्रवास का सबसे खूबसूरत स्थान है। हर साल साइबेरिया, रूस, चीन, सेंट्रल ऐशिया के देशों से सर्दी की मौसम में हजारों की मील की दूरी तय करके ये पक्षी केशोपुर छंब पहुंचते हैं। उन्होंने कहा कि इन मेहमान पक्षियों को उचित वातावरण व वातावरण उपलब्ध करवाना हमारा कर्तव्य है और पंजाब सरकार के नेतृत्व में जिला प्रशासन द्वारा इस दिशा में विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि वन्यजीव फोटोग्राफरों और पक्षी-प्रेमी पर्यटकों के लिए केशोपुर छंब में पर्यावरण-अनुकूल टावर लगाए गए हैं। इसके साथ ही यहां 40 लाख रुपए खर्च कर छंब को और विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि छंब के इंटरप्रिटेशन सेंटर को डिजिटल किया जाएगा और यहां आने वाले सभी प्रवासी पक्षियों के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा इंटरप्रिटेशन सेंटर में 4 नहरों में तालाब तैयार कर पर्यटकों के लिए बोटिंग शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि इंटरप्रिटेशन सेंटर में गैलरी तैयार की जा रही है और गजीबो का भी निर्माण किया जा रहा है।

PunjabKesari

डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल ने कहा कि जिला प्रशासन का लक्ष्य केशोपुर छंब को पर्यटन मानचित्र पर लाना है, जिसके लिए पर्यटकों के अनुरूप माहौल बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सर्दियों के दौरान जब प्रवासी पक्षी केशोपुर छंब में आएंगे तो यहां विभिन्न स्कूलों के छात्रों के लिए विशेष दौरे आयोजित किए जाएंगे ताकि हमारे बच्चे प्रकृति से जुड़ सकें। उन्होंने कहा कि पर्यटकों के ठहरने के लिए अस्थायी टेंट की व्यवस्था की जाएगी, जिससे पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि गुरदासपुर को पर्यटन के रूप में विकसित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी और सामूहिक सहयोग से यह आकर्षण और निखरेगा।

PunjabKesari

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News