Punjab: अब नई मुसीबत में किसान,  काट रहे दफ्तरों के चक्कर, पढ़ें पूरी खबर

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2024 - 01:50 PM (IST)

पंजाब डेस्क: किसानों की भलाई के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री किसान समृद्धि योजना के तहत आने वाली पेमैंट कुछ किश्तों के बाद ही रुकने से किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। गांव कोठागुरू के एक किसान परिवार पिछले 2-3 सालों से किश्तें रुकने के कारण दफ्तरों के चक्कर काट रहा है, लेकिन अधिकारियों द्वारा उक्त परिवार की कोई सुनवाई नहीं की जा रही।

टेलर वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष परमजीत सिंह दातेवासिया ने बताया कि उनके रिश्तेदार किसान जसवीर सिंह निवासी कोठागुरू (भगता भाईका) पिछले लंबे समय से किश्तें रुकने के कारण परेशान है। उन्होंने बताया कि शुरूआती दौर में 2000 रुपए की 3-4 किबश्तें उसके खाते में आई थीं लेकिन उसके बाद पेमैंट आनी बंद हो गई। उन्होंने बताया कि खेतीबाड़ी विभाग ने गांव में पड़ताल की थी जिसमें उनके घर व जमीन को अलग-अलग नंबरों में डाल दिया गया व इसी कारण उसे उक्त योजना का लाभ मिलना बंद हो गया।

उन्होंने बताया कि इस बारे में विभाग के अधिकारियों से बात करके उन्होंने संबंधित दस्तावेज जमा करवा दिए लेकिन इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो सकी। अब तक उक्त किसान 3 बार अपने दस्तावेज खेतीबाड़ी विभाग के पास जमा करवा चुका है लेकिन उसे योजना का लाभ मिलना शुरू नहीं हुआ। बाद में इस संबंध में उन्होंने डिप्टी कमिश्नर व एस.डी.एम. को भी पत्र लिखकर इस मामले से अवगत करवाया, लेकिन कोई राहत नहीं मिल सकी। परमजीत सिंह दातेवासिया ने आरोप लगाए कि खेतीबाड़ी विभाग के कुछ मुलाजिम व अधिकारी जान बूझकर उक्त किसान को परेशान कर रहे हैं व उसे उक्त योजना के लाभ से वंचित किया हुआ है। उन्होंने जिला प्रशासन से मांग की है कि इस मामले को गंभीरता से लेकर खेतीबाड़ी विभाग के अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए जाएं व उक्त किसान परिवार को राहत प्रदान की जाए। इसके साथ ही लोगों को परेशान करने वाले विभाग के अधिकारियों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News