पंजाब में सस्ती रेत मुहैया करवाने वालों पर सख्त हुई राज्य सरकार

punjabkesari.in Tuesday, Aug 03, 2021 - 02:22 PM (IST)

माधवपुर: जम्मू कश्मीर से पंजाब में आ रही रेत-बजरी को लेकर पंजाब का माइनिंग माफिया अब समस्या बनने लगा है। जिसके कारण जम्मू कश्मीर से आने वाली रेत के टिप्परों को न केवल रोका जा रहा है बल्कि उनपर मामले भी दर्ज किए जा रहे है। जम्मू कश्मीर से माधवपुर के रास्ते पंजाब आ रही रेत-बजरी पूरी तरह से कानूनी तौर पर सही है क्योंकि वहां पर हो रही लीगल माइनिंग से ही टिप्पर भरे जा रहे है। लेकिन पंजाब में माधवपुर चेक पोस्ट पर टिप्परों को रोककर जानबूझ कर परेशान किया जा रहा है।  

इस सब के पीछे पंजाब के पावरफुल माइनिंग लॉबी है जो सरकार के अफसरों पर दबाव बनाकर जम्मू कश्मीर से आ रही रेत-बजरी को रोकने की कोशिश कर रहे है। खबरों के अनुसार पंजाब में रेत-बजरी की जो माइनिंग हो रही है वह रेत-बजरी महंगे दामों पर पंजाब में बेचीं जाती है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बेशक माइनिंग माफिया पर नकेल कसने के कई दावे किए है लेकिन रेत माफिया लगातार हावी हो रहा है। पंजाब में रेत बजरी सस्ती करने का एलान केवल किताबों में ही रह गया है जबकि जम्मू कश्मीर से अगर सस्ती रेत आ भी रही है तो उसे भी रोकने की कोशिश पंजाब में हो रही है। खबरों के अनुसार जम्मू कश्मीर से जो रेत और बजरी आ रही है उसके दाम पंजाब से काफी कम है। जिसके कारण पंजाब में माइनिंग कर रहे माफिया को काफी परेशानी हो रही है। पंजाब में कई बड़े प्रोजेक्ट चल रहे है जिनका निर्माण कर रहे ठेकेदार कंपनियों के लोग जम्मू कश्मीर से रेत मंगवाने को पहल देते है। महंगी रेत होने के कारण वह पंजाब की रेत को खरीदने के पक्ष में नहीं है। यही कारण है कि माधवपुर चेक पोस्ट पर जम्मू कश्मीर से आ रही गाड़ियों को न केवल रोका जा रहा है बल्कि उन्हें परेशान भी किया जा रहा है।

इस बात से परेशान है पंजाब का रेत माफिया
पंजाब में रेत और बजरी के दाम अलग अलग हैं। पंजाब में रेत का ट्रक 20 रुपए फुट के हिसाब से बिक रहा है जबकि जम्मू से वही ट्रक 15 रुपए फुट पड़ता है। रेत का सामान्य ट्रक पंजाब में अगर 16 हजार के करीब है तो जम्मू कश्मीर से वह 12 हजार में पंजाब पहुंचता है। सभी खर्च डाल कर भी पंजाब से बाहर से आ रही रेत सस्ती पड़ रही है। इसी प्रकार बजरी के मामले में पंजाब का दाम 13 रुपए फुट है तो जम्मू कश्मीर में वह दाम 10 रुपए प्रति फुट है।  एक ट्रक के पीछे सीधे सीधे 5 हजार रुपए का फर्क पड़ रहा है। यानी कि पंजाब से बाहर से जो रेत आ रही है वह पंजाब से सस्ती पड़ रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News