एक बार प्रयोग में आने वाले प्लास्टिक को लेकर पंजाब सरकार ने किया ये ऐलान

punjabkesari.in Sunday, Jun 05, 2022 - 05:59 PM (IST)

चंडीगढ़ : राज्य को हरा-भरा और सेहतमंद बनाने के लिए कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए पंजाब सरकार ने जुलाई महीने से एक बार प्रयोग में आने वाले प्लास्टिक (सिंगल यूज प्लास्टिक) पर पाबंदी लगाने का ऐलान किया है। विश्व पर्यावरण दिवस-2022 को मनाने के लिए वर्चुअल तौर पर हुए राज्य स्तरीय समागम के दौरान विज्ञान, प्रौद्यौगिकी और पर्यावरण के सचिव राहुल तिवाड़ी ने राज्य में पर्यावरण की सुरक्षा के लिए राज्य सरकार के फैसले का ऐलान किया। 

उन्होंने कहा कि पंजाब को हरा-भरा और सेहतमंद बनाने के लिए जुलाई माह से सिंगल यूज प्लास्टिक पर पाबंदी लगाई जाएगी। राहुल तिवाड़ी ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार पंजाब को साफ-सुथरा, हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए पूर्ण तौर पर वचनबद्ध है।

 राज्य भर में 55 एस.टी.पीज़ स्थापित करने का ऐलान करते हुए सचिव ने बताया कि यह अत्याधुनिक प्लांट जल प्रदूषण के स्तर को कुछ हद तक घटाने के साथ-साथ संशोधित पानी की खेती और अन्य सहायक कारोबार के लिए प्रयोग करेंगे। जैविक ईंधन आधारित औद्योगिक इकाईयों को कुदरती गैस आधारित इकाईयों में तबदील करने के लिए राज्य सरकार की पहलकदमियों के बारे बोलते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने औद्योगिक इकाईयों में अत्याधुनिक मीटर लगा कर औद्योगिक इकाईयों की ऑनलाइन निगरानी शुरू की है और साथ ही इसकी जांच करने के लिए ऑनलाइन निगरानी स्टेशन भी शुरू किए हैं जिससे पानी और हवा के प्रदूषण का स्तर घटाया जा सके। 

एक अन्य पहलकदमी में सचिव ने पर्यावरण के संरक्षण और राज्य के बहुमूल्य कुदरती साधनों के संरक्षण में शानदार योगदान के लिए मौजूदा वर्ष से ‘शहीद भगत सिंह पंजाब राज्य पर्यावरण पुरुस्कार’ देने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि यह पुरुस्कार कुदरती संसाधनों की संभाल के लिए व्यक्तियों /संस्थाओं की तरफ से की गई बेमिसाल मेहनत का सम्मान होगा। राहुल तिवाड़ी ने कहा कि यह अवार्ड शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा, जिन्होंने देश को विदेशी साम्राज्यवाद के चंगुल से मुक्त करवाने के लिए अपनी जान न्यौछावर कर दी।

इस मौके पर पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन प्रो. डा. आदर्श पाल विग्ग और मैंबर सचिव इंजीनियर करुनेश गर्ग, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन के डायरैक्टर डा. मनीष कुमार, पुष्पा गुजराल साइंस यूनिवर्सिटी, कपूरथला के डायरैक्टर जनरल डा. नीलिमा जीरथ, पंजाब राज्य विज्ञान और प्रौद्यौगिकी कौंसिल के प्रशासनिक डायरैक्टर डा. जे.के. अरोड़ा और मिशन तंदरूस्त पंजाब के नोडल अधिकारी गुरहरमिन्दर सिंह और अन्य उपस्थित थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Subhash Kapoor

Recommended News

Related News