सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए पंजाब सरकार की पहल, शुरू की ये स्कीम

punjabkesari.in Tuesday, Nov 01, 2022 - 07:52 PM (IST)

चंडीगढ़ : पंजाब सरकार की तरफ से राज्य के शिक्षा ढांचे को मजबूत करने और नौजवानों को रोज़गारदाता बनाने की दिशा में एक और कदम उठाया गया है। आज यहां पंजाब राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ते छात्रों की व्यापारिक उद्यमी बनने सम्बन्धी इच्छाओं को व्यवहारिक रूप देने के लिए स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस ने पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से बिजनैस ब्लास्टर यंग इंटरपन्योर स्कीम का उद्घाटन किया। 

इस मौके पर बोलते हुए हरजोत बैंस ने कहा कि जहां हम पंजाब के शिक्षा मॉडल को पूरी दुनिया की अपेक्षा बेहतर बनाना है, वहीं साथ ही हमें यह भी यकीनी बनाना है कि हमारे सरकारी स्कूलों में पढ़े विद्यार्थी 12वीं करने के उपरांत यह न सोचें कि ‘‘अब मैं क्या करूँ?’’ उन्होंने कहा कि पंजाब के सरकारी स्कूलों में पढ़ते विद्यार्थी अब रोज़गार मांगने वाले नहीं, बल्कि रोजगारदारा बनेंगे। 

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से बिजनैस ब्लास्टर यंग इंटरपन्योर स्कीम शुरू करने का फैसला किया गया है। इस स्कीम को 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए शुरू किया गया है और इसको पहले पड़ाव के अधीन पंजाब राज्य के 9 जिलों अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, पटियाला, संगरूर, होशियारपुर, फिरोजपुर, रोपड़ और साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर के 31 स्कूलों में शुरू किया जाना है और अगले शैक्षिक वर्ष से पंजाब राज्य के सभी स्कूलों में लागू किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि इस स्कीम के अंतर्गत पहले बच्चों से उनकी व्यापारिक प्रस्ताव लिए जाएंगे और फिर उन व्यापारिक प्रस्तावों को स्थापित उद्योगपतियों के साथ विचारा जाएगा और जो व्यापारिक प्रस्ताव उचित पाए गए, उस प्रस्ताव के लिए 8 विद्यार्थियों का एक मिक्स ग्रुप बना कर उनको पूरा मार्गदर्शन देते हुए ग्रुप के हरेक मैंबर को 2000 रुपए दिए जाएंगे जोकि इस पैसे को अपनी व्यापारिक प्रस्ताव को सफल बनाने के लिए लगाएंगे। 

उन्होंने कहा कि पंजाब राज्य के सरकारी स्कूलों में बहुत काबिल बच्चे पढ़ रहे हैं, जिनमें देश दुनिया को बदलने की क्षमता है और मुझे आशा है कि यह स्कीम न केवल हमारे सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी रोज़गारदाता बनाएगी, बल्कि राज्य की कई समस्याओं को भी जड़ से ख़त्म कर देगी। इस मौके पर डायरैक्टर जनरल स्कूल शिक्षा वरिन्दर कुमार शर्मा, डी.पी.आई. पंजाब कुलजीतपाल सिंह माही और डायरैक्टर एस.सी.आर.टी. मनिन्दर सिंह सरकारिया और कई अन्य अधिकारी शामिल थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Subhash Kapoor

Related News