पंजाब में ''लू'' चलने को लेकर आया ताजा Update, जानें अगले हफ्ते के मौसम का हाल

punjabkesari.in Thursday, Apr 11, 2024 - 12:37 PM (IST)

चंडीगढ़: मार्च महीने के बाद अप्रैल में भी एक नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस बनता नजर आ रहा है। यहीं वजह है कि पंजाब में अभी गर्मी नहीं बढ़ी है। अप्रैल के 10 दिन बीत चुके हैं लेकिन रातें अभी भी ठंडी हैं। मौसम विभाग के मुताबिक अप्रैल में 'लू' के कोई संकेत नहीं हैं। विभाग का कहना है कि महीने के आखिरी दिनों तक तापमान 38 से 40 डिग्री के बीच रिकॉर्ड होने की उम्मीद है। हालांकि, 13-14 अप्रैल को एक नया पश्चिमी विक्षोभ बनने जा रहा है, जिसके चलते राज्य में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

important news regarding the heat wave in punjab

आपको बता दें कि प्रदेश में अप्रैल महीने में बठिंडा जिला ही सबसे गर्म रहता है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। विशेषज्ञों के मुताबिक इस बार राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं को पहाड़ों से आने वाली हवाएं रोक रही हैं। इसके चलते अब दिन चिलचिलाती गर्मी से राहत भरा है और रातें भी ठंडी हैं। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाला सप्ताह भी ठंडा रहेगा क्योंकि आने वाले दिनों में बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग के मुताबिक गर्मी का दूसरा महीना चल रहा है लेकिन अभी भी ज्यादा गर्मी नहीं पड़ रही है। गौरतलब है कि पंजाब में गर्मी उस समय बढ़ती है, जब पश्चिमी राजस्थान से गर्म हवाएं दाखिल होती है पर इस समय पाकिस्तान और पहाड़ी इलाके की दिशाएं और हवाएं पंजाब में दाखिल होने से गर्मी बढ़ रही है। 

पिछले साल भी मौसम ऐसा ही था
अगर 2023 की बात करें तो मौसम में काफी बदलाव देखने को मिला क्योंकि पिछले साल भी पहाड़ों पर बर्फबारी के असर से पंजाब में रातें ठंडी थीं और तापमान 12-13 डिग्री तक था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News