Punjab : भाखड़ा नहर में रिसाव, सैकड़ों एकड़ जमीन में भरा पानी, हरकत में नहरी विभाग

punjabkesari.in Tuesday, Jun 25, 2024 - 11:18 PM (IST)

तलवंडी साबो (मुनीश): सोमवार देर शाम पंजाब और हरियाणा की सीमा से गुजरने वाली भाखड़ा नहर में रिसाव के कारण सैंकड़ों एकड़ जमीन में पानी भर गया है और किसानों की मूंग की फसल भी बर्बाद हो गई है। वहीं पंजाब नहर विभाग और पुलिस प्रशासन हरकत में आ गया है और आसपास के गांवों के लोगों के सहयोग से भाखड़ा नहर को बंद करने के प्रयास शुरू कर दिए हैं।

जानकारी के अनुसार भाखड़ा नहर के पास एक बोर था और भाखड़ा नहर पास से गुजरती थी, अचानक भाखड़ा नहर में रिसाव हो गया और समय के साथ इसमें रिसाव होता गया, जिसके कारण हरियाणा की ओर से रिसाव होने लगा। जिसके कारण पंजाब की ओर से गांव जोरकिस, नथेहा, जटाना बंदर और सुरतिया के खेतों में पानी भर गया है, जिसे रोकने के लिए नहर विभाग के एक एसडीओ और दो जेई मौके पर मौजूद थे, जिन्होंने ग्रामीणों के सहयोग से भाखड़ा को बंद कर दिया। जे.सी.बी. लगाकर नहर निकाली गई ग्राम नथेहा के किसान दीप सिंह ने बताया कि एक बार छह एकड़ मैंग्रोव की फसल बाढ़ से नष्ट हो गई है।

नहर विभाग के एक्सियन जगमीत सिंह ने बताया कि उन्होंने हरियाणा के नहर विभाग से संपर्क कर पीछे से पानी कम करा दिया है, जिसके लिए दिनभर राहत कार्य जारी रहा. उन्होंने बताया कि भाखड़ा नहर में 2600 क्यूसेक पानी चल रहा है। उन्होंने बताया कि रात को जब भाखड़ा नहर बंद हुई तो नहर में पानी कम हो गया। इधर, किसानों ने सरकार से बर्बाद फसलों के लिए मुआवजे की मांग की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Related News