पंजाब पुलिस ने फ्रॉड सिंडीकेट का किया पर्दाफाश, 5 आरोपी गिरफ्तार

punjabkesari.in Sunday, Aug 25, 2024 - 01:07 PM (IST)

जालंधर(वरुण): जालंधर कमिश्नरेट पुलिस ने एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए बहु-राज्य बैंक चेक धोखाधड़ी सिंडिकेट का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने 3 राज्यों के 5 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। यह घोटाला पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक सहित 6 राज्यों में फैला हुआ था। 61 घोटालों की पहचान की गई है और 19 खाते जब्त किए गए हैं।

जानकारी अनुसार जालंधर कमिश्नरेट पुलिस ने पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, यूपी, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक में लोगों को ठगने में सक्रिय मल्टी-स्टेट बैंक चेक फ्रॉड सिंडिकेट का पर्दाफाश किया है। इस बारे जानकारी देते पुलिस कमिश्नर ने बताया कि शहर निवासी अशोक सोबती ने शिकायत की थी कि उन्होंने बैंक ऑफ बड़ौदा में दो चेक जमा कराए थे, लेकिन अज्ञात व्यक्तियों ने बैंक से चेक चुरा लिए और उन चेकों के साथ छेड़छाड़ करने के बाद बदले हुए चेकों को बैंक ऑफ बड़ौदा में अपने खाते में जमा करा दिया। उन्होंने बताया कि थाना न्यू बारादरी सी.पी. जालंधर में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ 93 तारीख 01-05-2024 को 420, 465, 468, 471 आईपीसी, 380, 367, 120बी आईपीसी के तहत मामला दर्ज किया गया था। उन्होंने कहा कि पुलिस ने इस मामले की सक्रियता से जांच की और तकनीकी सहायता, वैज्ञानिक साक्ष्य और मानव खुफिया जानकारी की मदद से पुलिस ने इस केस को सफलतापूर्वक ट्रेस किया और चार संदिग्धों दीपक, अरुण, मोहित और हनी को गिरफ्तार किया।

पुलिस कमिश्नर ने बताया कि पुलिस ने जांच के दौरान एक और संदिग्ध गुरदिता सिंह को भी गिरफ्तार किया है, जिसने बताया कि आरोपियों ने नकली आईडी बनाकर विभिन्न बैंकों में कई बैंक खाते खोले हैं। उन्होंने बताया कि इन खातों में कुल 61 लेन-देन किए गए थे और जांच के दौरान पुलिस ने इनमें से 19 फर्जी खातों को बंद कर दिया था। इन आरोपियों के खिलाफ थाना डिवीजन नंबर 3 और रामा मंडी में दर्ज तीन अन्य मामले भी जुड़े हुए हैं।

पुलिस कमिश्नर ने बताया कि दीपक ठाकुर इस गिरोह का सरगना है जो पंजाब, हरियाणा और अन्य राज्यों में चेकों के साथ छेड़छाड़ कर विक्रम बजाज और मोनू सैनी के नाम से लोगों के बैंक खातों में पैसे जमा करवाकर सक्रिय है। उन्होंने बताया कि विभिन्न बैंकों की 19 पासबुक, विभिन्न बैंकों की 17 चेक बुक, चेक, पेन और निसान मैग्नाइट कार नंबर JK02-DF-8437, छेड़छाड़ करने के लिए उपयोग किया जाने वाला 44 एटीएम कार्ड, फ्लूइड बरामद किया गया है। दीपक और मोहित के खिलाफ पहले से ही दो मामले लंबित हैं जबकि एक अरुण के खिलाफ लंबित है।

PunjabKesari
PunjabKesari

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News