पंजाब पुलिस की तरफ से खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स के आतंकवादी मॉड्यूल का पर्दाफाश

punjabkesari.in Sunday, Oct 04, 2020 - 04:22 PM (IST)

चंडीगढ़ (रमनजीत): पंजाब पुलिस को रविवार को उस समय बड़ी सफलता मिली, जब होशियारपुर के गांव नूरपुर के 2 व्यक्तियों मक्खण सिंह गिल और दविन्दर सिंह उर्फ हैपी को गिरफ़्तार कर खालिस्तान ज़िंदाबाद फोर्स के आतंकवादी मोडयूल का पर्दाफाश किया गया। पुलिस ने उनके पास से 2 अति -आधुनिक हथियार बरामद किए है, जिसमें एक एमपी सब-मशीन गन समेत दो मैगज़ीन, 30 ज़िंदा कारतूस, एक 9 ऐम. ऐम. पिस्तौल समेत दो मैगज़ीन और 30 जीवित कारतूसों के अलावा एक सफ़ेद रंग की ईटीयोस कार 4 मोबाइल फ़ोन और एक इन्टरनेट डौंगल शामिल हैं।

डीजीपी पंजाब दिनकर गुप्ता ने इस बारे में जानकारी देते बताया कि प्राथमिक जांच दौरान दोनों ने खुलासा किया कि कैनेडा रहते हरप्रीत सिंह ने तकरीबन 2 महीने पहले उनके साथ संपर्क कर उनको पंजाब में आंतकवाद की स्थिति बनाने के लिए उकसाया था। जांच दौरान दिए बयानों अनुसार, हरप्रीत खालिस्तान ज़िंदाबाद फोर्स का कार्यकर्ता है, जो अक्सर पाकिस्तान जाता रहता है और पाक आधारित के. ज़ैड. ऐफ. के प्रमुख रणजीत सिंह उर्फ नीटा का करीबी साथी है।

आरोपी ने आगे बताया कि उपरोक्त हथियार  उनको नीटा ने  के द्वारा स्पलाई किया है। इस मोडयूल में शामिल कुछ ओर विदेशी आतंकवादियों, जिनका अमरीका और जर्मनी के साथ होने बारे शंका है, बारे डी. जी. पी. गुप्ता ने बताया कि यह लोग विदेशी फंड के तौर पर मनी ट्रांसफर सेवाओं जैसे कि वेस्टर्न यूनियन और ओर कई चैनलों के द्वारा पैसा ट्रांसफर कर रहे थे। डी. जी. पी. ने आगे खुलासा किया कि मक्खण सिंह उर्फ नशेबाज़ एक कट्टड़पंथी खालिस्तान समर्थकी आतंकवादी है, जिसको पहले पंजाब पुलिस ने आंतकवाद के साथ सबंधित अलग-अलग अपराधों में गिरफ़्तार किया था।  पाकिस्तान में से भी प्रशिक्षण प्राप्त कर चुका है और 1980 और 1990 के दशकों दौरान अमरीका में भी रहा है।

वह पाक अधारित बब्बर खालसा इंटरनैशनल के प्रमुख, वधावा सिंह बब्बर के साथ से भी जुड़ा रहा है और 14 सालों तक उसके साथ पाकिस्तान में रहा। उन्होंने बताया कि उनके ख़िलाफ़ थाना माहलपुर, जिला होशियारपुर में केस दर्ज किया गया है। उन्होंने आगे कहा कि आरोपी समय से अलग -अलग आतंकवादी और ओर अपराधिक गतिविधियों में शामिल रहा है। इससे पहले उस ख़िलाफ़ तकरीबन 7 केस दर्ज हुए और चालान पेश हुए परन्तु वह बरी हो गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News