पंजाब के मौसम को लेकर विभाग की बड़ी भविष्यवाणी, Video में देखें क्या होगा हाल

punjabkesari.in Thursday, Mar 04, 2021 - 10:40 AM (IST)

लुधियाना: पंजाब में इस बार फरवरी महीने के दौरान ही गर्मी ने पिछले 57 सालों का रिकार्ड तोड़ दिया है। पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी के मौसम विभाग ने इस बार भयानक गर्मी पड़ने की भविष्यवाणी की है। इस बारे जानकारी देते मौसम विभाग की इंचार्ज डा. प्रभजोत कौर ने बताया कि इस बार फरवरी महीने के आखिर में ही तापमान अचानक बढ़ गया कि लुधियाना में अंतिम दिनों के दौरान 32 डिग्री सैल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

उन्होंने कहा कि अभी तक फरवरी महीने का तापमान 30 डिग्री सैल्सियस तक जा चुका है लेकिन ऐसा पहली बार हुआ कि फरवरी महीने के दौरान ही तापमान 32 डिग्री सैल्सियस तक पहुंच गया हो। उन्होंने कहा कि यह एक चिंता का विषय है क्योंकि इसके साथ जहां लोगों को दिक्कत हो सकती है, वहीं वनस्पती को भी नुक्सान पहुंच सकता है।

हालांकि आने वाले कुछ दिनों के दौरान लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी लेकिन इस बार तापमान आम दिनों के मुकाबले ज़्यादा रहेगा लेकिन इसका ज़्यादा प्रभाव पंजाब पर नहीं रहेगा। डा. प्रभजोत कौर ने बताया कि गर्मी बढ़ने से गेहूं की फ़सल पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आम तौर पर 100 सालों में एक डिग्री सैल्सियस तक के बदलाव मुताबिक जीवजंतू ख़ुद को उस मुताबिक ढाल लेते हैं लेकिन अचानक तापमान बढ़ने के कारण ऐसा संभव नहीं है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News