रेल यात्रियों को पीने वाले पानी को लेकर पेश आ सकती है यह समस्या

punjabkesari.in Wednesday, Mar 30, 2022 - 09:30 PM (IST)

लुधियाना (गौतम) : गर्मियों के मौसम के चलते रेल यात्रा करने वालों को पीने वाले पानी की कमी से जूझता पड़ सकता है। यात्रियों को अधिक दाम पर रेल नीर की बोतलें खरीद कर अपनी प्यास बुझानी पड़ सकती है। कारण यह है कि रेल विभाग की तरफ से रेलवे प्लेटफार्मो पर लगाई गई वॉटर वैडिंग मशीनें पिछले काफी समय से बंद पड़ी है और भविष्य में भी जल्द इनके चलने की संभावना दिखाई नहीं दे रही है। मिली जानकारी के अनुसार मामला लिटीगेशन में होने के कारण यात्रियों की प्यास इसमें फंसी हुई है और प्यास बुझाने के लिए मंहगी पानी की बोतलें मजबूरन खरीदनी पड़ेगी।
   
गौरतलब है कि रेल विभाग की तरफ से यात्रियों को सस्ता पीने का पानी उपलब्ध करवाने के लिए रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्मो पर वाटर वैडिंग मशीनें लगाई थी। इसके लिए विभाग ने किसी कंपनी को ठेका दिया था जोकि यात्रियों को 300 लीटर पानी 1 रुपए में, बोतल समेत 2 रुपए, 500 लीटर 3 रुपए और बोतल समेत 5 रुपए, 1 लीटर 5 रुपए में बोतल समेत 8 रुपए,  2 लीटर 8 रुपए और बोतल समेत 12 रुपए व 5 लीटर 20 रुपए और बोतल समेत 25 रुपए में उपलब्ध करवा रही थी। लेकिन कोरोना काल के दौरान रेल यातायात ठप्प होने की वजह से यह वैडिंग मशीनें बंद हो गई।
 
अब जबकि रेल संचालन पूरी तरह से हो चुका है, रेल विभाग की तरफ से यात्रियों को कई सुविधाएं दोबारा उपलब्ध करवाई जा रही है। लेकिन यह सुविधा बंद होने के कारण यात्रियों को मंहगे दामों पर पानी लेकर प्यास बुझानी पड़ रही है। क्योंकि यात्रियों को केवल रेल नीर ही उपलब्ध है, जो कि 1 लीटर 15 रुपए में मिलता है। जबकि विभाग की तरफ से अभी तक गर्मियां शुरू होने पर भी पानी के कूलर पूरी तरह से चालू नहीं किए गए, रश के कारण यात्रियों को फ्री पानी भी पूरी तरह से उपलब्ध नहीं होता, जिस पर मजबूरन उन्हें पानी की बोतलें खरीदनी पड़ती है । 

क्या कहते है अधिकारी 
यह मशीनें पहले आई.आर.सी.टी.सी. की तरफ से चालू करवाई गई थी  लेकिन आई.आर.सी.टी.सी. के अधिकारियों का कहना है कि यह मामला रेल विभाग के पास है। जिस कंपनी को ठेका दिया गया था, उसका रेल विभाग के साथ पैसे की अदायगी को लेकर कोर्ट में केस चल रहा है, जब तक यह फैसला नहीं होता दोबारा यह मशीनें नहीं चल सकती। ऐसा दिखाई देता है कि विभागों की आपसी खींचातानी के कारण फिलहाल यात्रियों को गर्मियों में अपनी प्यास बुझाने के लिए मंहगें दाम ही चुकानें पड़ेगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News