रेलवे बोर्ड ने अमृतसर से चलने वाली 11 ट्रेनों के स्टापज को लेकर आदेश किए जारी

punjabkesari.in Saturday, Jun 10, 2023 - 12:14 AM (IST)

लुधियाना (गौतम) : रेलवे स्टेशन पर चल रहे अपग्रेड के काम को लेकर रेलवे स्टेशन पर रश कम करने के उद्देश्य से रेलवे बोर्ड ने फिरोजपुर मंडल को केवल 11 ट्रेनों के ठहराव करवाने के आदेश जारी किए हैं। इनमें दिल्ली से आगे जाने वाली ही ट्रेनें शामिल हैं। पहले चरण में 5 व दूसरे चरण में 6 ट्रेनें रोकने के आदेश दिए गए है और अधिकतर ट्रेनों को 10 मिनट का ठहराव दिया जाएगा। जबकि अन्य ट्रेनों को बाद में रोकने के आदेश जारी किए जाएगें। लेकिन लुधियाना रेलवे स्टेशन पर इन ट्रेनों का ठहराव बंद करने से स्थानीय यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा, हलाकि इन ट्रेनों में अधिकतर यूपी, गुवाहटी व बिहार की तरफ जाने वाली ट्रेनें शामिल हैं। लेकिन आने वाले समय में अगर शान-ए-पंजाब या शताब्दी को ढंडारी में रोकने के आदेश जारी होते है तो इससे यात्रियों को और भी परेशानी झेलनी पड़ेगी। गौर है कि फिरोजपुर मंडल की तरफ से बोर्ड को 3 चरणों में 22 ट्रेनें रोकने का प्रस्ताव बना कर भेजा गया था। लेकिन कुछ ट्रेनें दूसरे मंडल के अधीन आने के कारण बोर्ड ने इस पर पुन: विचार करने के लिए कहा है। दूसरा कारण बताया जा रहा है कि अभी ढंडारी रेलवे स्टेशन पर पूरी मूल भूत सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं है।  

15 जून से रूकेगी 5 ट्रेनें 
रेलवे प्रवक्ता के अनुसार 15 जून से अमृतसर से हावड़ा की तरफ जाने वाली ट्रेन नंबर 12054 को 5 मिनट, रोजना चलने वाली अमृतसर से बाराबंकी ट्रेन नंबर 14618 को 10 मिनट, जालंधर से दरभंगा जाने वाली साप्ताहिक ट्रेन नंबर 22552 को 10 मिनट,  अमृतसर से न्यूजलपाईगुड़ी साप्ताहिक  ट्रेन नंबर 12408 को 10 मिनट, रोजाना अमृतसर से दरभंगा जाने वाली ट्रेन नंबर 15212 को भी 10 मिनट का ठहराव ढंडारी रेलवे स्टेशन पर दिल्ली की तरफ जाते हुए दिया जाएगा। 

20 जून से रूकेगी 6 ट्रेनें 
विभाग के अनुसार दूसरे चरण में अमृतसर से चल कर इंदौर की तरफ जाने वाली ट्रेन नंबर 19326 साप्ताहिक को 10 मिनट, अमृतसर से सहरसा सप्ताह में तीन बार चलने वाली ट्रेन नंबर 12204 को 10 मिनट, अमृतसर से नई दिल्ली की तरफ जाने वाली रोजाना ट्रेन नंबर 12498 शान-ए-पंजाब को 5 मिनट, अमृतसर से न्यू दिल्ली को जाने वाली रोजना ट्रेन नंबर 12460 को 5 मिनट, अमृतसर से जयनगर को साप्ताह में तीन बार चलने वाली ट्रेन नंबर 14650 को 10 मिनट व अमृतसर से जयनगर को सप्ताह में चार बार जाने वाली ट्रेन नंबर 14674 को 12 मिनट का ठहराव ढंडारी में दिया जाएगा ।  

आने वाले समय में रूकेगी अन्य ट्रेनें 
विभागीय सूत्रों के अनुसार फिलहाल शुरूआत में ढंडारी रेलवे स्टेशन पर अमृतसर से चलने वाली ट्रेनों का ही ठहराव किया जा रहा है क्योकिं इन ट्रेनों में ना तो पानी उपलब्ध करवाना होता है और ना ही कोई स्टॉफ बदलना होता है। जब ढंडारी रेलवे स्टेशन पर पानी भरने या क्रू बदलने की व्यवस्था होगी तो ही जम्मू से चलने वाली अन्य ट्रेनों का भी ठहराव किया जाएगा । रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर 1 पर रश को कम करने के लिए ही अप साइड की ट्रेनें रोकने शुरू की जा रही है और जरूरत पड़ने पर अन्य ट्रेनों को ठहराव किया जाएगा। 
  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Subhash Kapoor

Recommended News

Related News