रेल विभाग स्टेशनों पर जल्द लगाएगी ‘हैल्थ ए.टी.एम. कियोस्क मशीनें’

punjabkesari.in Sunday, Feb 23, 2020 - 12:31 PM (IST)

पठानकोट(आदित्य): रेल यात्रियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे की ओर से पूरे देश के साथ उत्तर भारत के मुख्य रेलवे स्टेशनों पर ‘हैल्थ ए.टी.एम. कियोस्क’ मशीनें लगाई जा रही हैं।

इस मशीन पर रेलवे यात्री मात्र 50 से 100 रुपए में 16 तरह के हैल्थ चैकअप करा सकते हैं। रेलवे सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार इस सुविधा हेतु प्रपोजल तैयार कर लिया गया है। जिसके चलते जल्द ही यह मशीनें लुधियाना, अमृतसर, जालंधर सिटी, जालंधर कैंट, जम्मू तवी, श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा, फगवाड़ा, पठानकोट सिटी, पठानकोट कैंट, ब्यास, ऊधमपुर, फिरोजपुर कैंट स्टेशनों पर स्थापित की जाएंगी। 

गौरतलब है कि भारतीय रेल ने यात्रियों की सेहत का ध्यान रखने के लिए यह खास सुविधा शुरू की है। रेलवे सभी स्टेशनों पर हैल्थ ए.टी.एम. कियोस्क मशीन लगा रहा है। जिसके तहत एक बार में स्वास्थ्य के 16 पैरामीटर्स की जांच कराई जा सकेगी। रेल यात्रियों को स्वास्थ्य जांच कराने के कुछ ही मिनटों के अंदर उनकी जांच रिपोर्ट भी दी जाएगी। बताया जा रहा है कि ‘फिट इंडिया मूवमैंट’ प्रोग्राम के तहत रेलवे की साझेदारी में यह पहल की गई है। रेलवे विभाग का मानना है कि ‘हैल्थ ए.टी.एम. कियोस्क’ मशीन के जरिए रेल यात्री बेहद कम समय में एवं मामूली कीमत पर अपने स्वास्थ्य से संबंधित अनेक महत्वपूर्ण मापदंडों की जांच करवा कर तुरंत रिपोर्ट प्राप्त कर सकेंगे।

कौन-कौन सी जांच होगी
हैल्थ ए.टी.एम. कियोस्क से सिर्फ 50 रुपए का शुल्क देकर बोन मास, बॉडी मास इंडैक्स, बी.पी., मेटाबॉलिक ऐज, बॉडी फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, हाइट, मस्सल मास, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, वजन सहित कई पैरामीटर की जांच कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News