रेलवे के टैक्स माफिया की अब खैर नहीं, जिला मजिस्ट्रेट ने लिया कड़ा नोटिस

punjabkesari.in Tuesday, Oct 11, 2022 - 12:33 PM (IST)

अमृतसर(नीरज): सी.जी.एस.टी. विभाग व एस.जी.एस.टी. विभाग की सख्ती के बावजूद रेलवे स्टेशन का टैक्स माफिया बेखौफी के साथ काम कर रहा है और धड़ल्ले से बिना बिल सामान मंगवा रहा है। आलम यह है कि त्यौहारी सीजन के दिनो में टैक्स माफिया ऐसी बिना बिल वस्तुएं भी मंगवा रहा है, जो प्रतिबंधित हैं। 

इस मामले का कड़ा नोटिस लेते हुए जिला मजिस्ट्रेट एवं डिप्टी कमिशनर हरप्रीत सिंह सूदन ने उन सभी विभागों के साथ बैठक करने का फैसला किया है, जो टैक्स चोरी रोकने के लिए सीधे तौर पर काम कर रहे हैं और टैक्स चोरी के लिए जिम्मेदार भी हैं। इसमें चाहे स्टेट जी.एस.टी. हो या फिर सैंट्र्ल जी.एस.टी. या फिर ट्रांसपोर्ट विभाग ही क्यों न हो, जो भी विभाग टैक्स चोरी रोकने के लिए सरकारी तौर पर जिम्मेदार है, उनके साथ बैठक करके रेलवे के टैक्स माफिया पर पूरी तरह से नकेल डालने की रणनीति तैयार की जाएगी। रोड ट्रांसपोर्ट के माफिया पर नकेल डालना इतना आसान नहीं है, लेकिन रेलवे के टैक्स माफिया पर नकेल डालना आसान है। डी.सी. के पास उन माफिया किंगपिन की सूचि भी पहुंच गई है, जो वर्षों से टैक्स चोरी का खेल खेलते आ रहे हैं और सरकारी खजाने को चूना लगा रहे हैं।

पूर्व डी.सी. रजत अग्रवाल व रवि भगत ने भी की थी बड़ी कार्रवाई

रेलवे स्टेशन के टैक्स माफिया की बात करें तो पता चलता है कि जिस समय पूर्व डिप्टी कमिश्नर रजत अग्रवाल व रवि भगत का कार्यकाल था उस समय भी रेलवे स्टेशन का टैक्स माफिया काफी मजबूत था। चोर रास्तों के जरिए बिना बिल सामान मंगवाया जाता था। हालांकि उस समय सेल्स टैक्स होता था जो अब जी.एस.टी. का रूप धारण कर चुका है लेकिन उस समय स्टेशन के बाहर आई.सी.सी. (इंफॉर्मेशन कलेक्शन सेंटर) स्थापित थे जो बिना बिल सामान जाने से रोकते थे लेकिन जी.एस.टी. लागू होने के बाद आई.सी.सी. बैरियर बंद हो चुके हैं और टैक्स माफिया धड़ल्ले से काम कर रहा है।

कई बार पकड़ी जा चुकी हैं नशीली दवाएं, हथियार आने का भी डर

टैक्स माफिया की तरफ से लाए जाने वाले बिना बिल सामान में कई बार अलग-अलग विभागों ने ट्रामाडोल जैसी नशीली दवाएं जब्त की हैं, लेकिन फिर भी टैक्स माफिया अपनी हरकतों से बाज नहीं आया है। दिल्ली से भेजा जाने वाला बिना बिल के नग पर न तो भेजने वाले का पता लिखा होता है और न ही रिसीव करने वाले का पता लिखा होता है। ऊपर से नग को इतनी मजबूती के साथ पैक किया जाता है कि उसको खोलना व चैक करना भी आसान नहीं होता। ऐसे में बिना बिल सामान में हैरोइन या हथियार आ जाएं इससे भी इन्कार नहीं किया जा सकता है।

टैक्स चोरी के खेल के पीछे 6 से 7 लोगों का ग्रुप

टैक्स चोरी के खेल में देखने में आया कि 6 से 7 लोगों को एक ग्रुप है, जो वर्षों से बिना बिल सामान लाकर टैक्स चोरी का खेल खेलता आ रहा है। चाहे पूर्व अकाली-भाजपा गठबंधन सरकार का कार्यकाल हो या फिर कांग्रेस सरकार का या फिर मौजूदा आम आदमी पार्टी की सरकार का कार्यकाल हो टैक्स माफिया किसी न किसी रुप में सरगर्म हो जाता है और अपना काम करता रहता है। इतना ही नहीं कुछ छुटकल नेता भी टैक्स माफिया की प्रत्यक्ष रुप से मदद करते हैं।

प्रतिबंधित तंबाकू का काम कुछ माफिया ने छोड़ा

रेलवे स्टेशन का टैक्स माफिया प्रतिबंधित तंबाकू भी धड़ल्ले से मंगवा रहा है और लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहा है। ऐसे में कुछ माफिया ने प्रतिबंधित तंबाकू मगवाने का काम छोड़ दिया था, लेकिन फिर से ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए प्रतिबंधित तंबाकू रेलवे की बोगियों में मंगवाना शुरु कर दिया गया है। हालांकि अब प्रशासन की तरफ से टैक्स माफिया के खिलाफ पुलिस कार्रवाई करने की भी रणनीति तैयार की जा रही है।

सरकारी टैक्स के साथ किसी को खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा

जिला मजिस्ट्रेट एवं डिप्टी कमिशनर हरप्रीत सिंह सूदन का कहना है कि मान सरकार ने सत्ता में आने के बाद हर विभाग में सरकारी खजाने में बढ़ौतरी हुई है। चाहे राजस्व विभाग का खजाना हो या फिर ट्रांसपोर्ट विभाग या फिर जी.एस.टी. कलैक्शन हो सभी को टैक्स चोरी रोकने के आदेश हैं। भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा रही है। किसी को भी सरकारी टैक्स चोरी नहीं करने दिया जाएगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News