कोरोना से निपटने के लिए एकजुट भारत,रेलवे ने पंजाब से देशभर में पहुंचाई हजारों टन खाद्य सामग्री

punjabkesari.in Wednesday, Apr 01, 2020 - 10:03 AM (IST)

फरीदकोटः पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद होने के बाद देश में जरूरी वस्तुओं की सप्लाई के लिए रेलवे ने पूरी तरह मोर्चा संभाल लिया है। पंजाब से देश के विभिन्न हिस्सों में मालगाड़ी से गेहूं व चावल भेजा जा रहा है। इसके अलावा पार्सल रेलगाडियों से आलू, डेयरी उत्पाद, चिकित्सा उपकरण, दवाइयां,राशन का सामान व अन्य खाद्य पदार्थ सप्लाई किए जा रहे हैं। रेलवे ने पंजाब के सभी छोटे-बड़े व्यापारियों को अपनी जरूरत के अनुरूप कम समय में सुरक्षित सामान के आवागमन के लिए पार्सल बुक करवाने की अपील की है।

पंजाब से पिछले 7 दिनों में 60 मालगाडियों से देश के विभिन्न हिस्सों में 30,000 टन गेहूं-चावल, 2.5 हजार टन आलू के साथ ही मोगा से असम के चांगसारी तक डेयरी उत्पाद की एक पार्सल रेलगाड़ी भेजी जा चुकी है। 28 मार्च को नवांशहर, पट्टी, करतारपुर, गोनियाना भाई जगता, मलसिया शाहकोट रेलवे स्टेशनों से गेहूं तो अजीतवाल, गैंगसर जैतो, जगराओं, मुल्लापुर रेलवे स्टेशनों से चावल और नकोदर रेलवे स्टेशन से गेहूं व चावल माल गाडियों में भेजा गया।

 मोगा से डेयरी उत्पाद बिहार, पश्चिम बंगाल, असम व उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भेजे गए। आगामी दिनों में जरूरत के अनुरूप और भी मालगाडियां व पार्सल स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। पार्सल स्पेशल ट्रेनों के चलाए जाने से पंजाब के आलू उत्पादक किसानों के साथ ही लुधियाना व जालंधर के व्यापारियों को भी बड़े पैमाने पर फायदा पहुंचने की आशा है। मंडल रेल प्रबंधक राजेश अग्रवाल ने बताया की 22 मार्च से 29 मार्च के बीच फिरोजपुर मंडल में कुल 60 मालगाडियों में गेहूं, चावल, आलू व अन्य सामान देश के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाया गया है। 30 मार्च को 11 मालगाडियों में मंडल के विभिन्न स्टेशनों से गेहूं और चावल देश के अन्य जगहों तक भेजा जा रहा है। उन्होंने प्रदेश के सभी छोटे-बड़े व्यापारियों से अपने समान देश के विभिन्न हिस्सों में भेजने व मंगवाने के लिए पार्सल स्पेशल ट्रेन का प्रयोग करने की बात कही है।
  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News