मौसम को लेकर आई नई Update, 2-3 दिन भारी बारिश की संभावना, गर्मी से मिलेगी राहत

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2024 - 12:53 PM (IST)

चंडीगढ़: 4 बरस बाद अगस्त के महीने में चंडीगढ़ को अच्छी बारिश मिली है। मानसून आने के बाद जुलाई के महीने में बारिश की कमी के बाद अब मानसून अच्छा बरसा है। अगले दो तीन दिनों तक भी शहर में बारिश की अच्छी बौछारें पड़ सकती हैं। हालांकि लेकिन उसके बाद अब मानसून धीमा पड़ता जाएगा। 23 अगस्त के बाद शहर में बारिश कम होती जाएगी। फिर बारिश के हलके स्पैल ही आते रहेंगे लेकिन लगातार बारिश का दौर अगस्त के आखिरी हफ्ते में ही थमने के आसार बन रहे हैं। सोमवार को भी शहर में कुछ जगहों पर हलकी बूंदाबांदी हुई। अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री दर्ज हुआ तो न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री रहा। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो संभवत सितंबर के पहले पखवाड़े में ही इस बार मानसून की बारिश थम जाएगी। हालांकि अगस्त के महीने में हुई बारिश ने मानसून सीजन में बारिश की कमी की भरपाई कर दी है। इस बारिश के बाद अभी तक चंडीगढ़ में हुई बारिश मानसून की सामान्य बारिश के ग्राफ को छू चुकी है।

इस बार अगस्त में मानसून की आधे से ज्यादा बारिश
2 जुलाई को मानसून आने के बाद इस बार एक महीने तक बेरुखी का सामना करना पड़ा। मानसून मेंगिने जाने वाले जून और जुलाई के 2 महीनों में सिर्फ 234 मिलीमीटर पानी बरसा, लेकिन अभी तक कुल बारिश 511 मिमी की आधे से ज्यादा 276 मिमी बारिश अभी तक अगस्त में हुई है। अगस्त में हुई बारिश ने शहर में मानसून की बारिश में चल रही 50 फीसदी से ज्यादा की भारी कमी को सामान्य बारिश में तब्दील कर दिया। मौसम विभाग के पैरामीटरों के मुताबिक किसी राज्य या शहर में अगर मानसून सीजन में होने वाली कुल बारिश का 20 फीसदी से कम पानी बरसे तो उसे सामान्य मानसून माना जाता है। इस तरह अगस्त में हुई बारिश के बाद अभी तक मानसून की बारिश में 185 फीसदी की कमी है जो सामान्य है।

अब अगस्त में ही बरसेगा बचा हुआ मानसून
23 अगस्त तक चंडीगढ़ समेत उत्तर भारत में दक्षिण पश्चिम मानसून सक्रिय है। पहाड़ी क्षेत्रों और दक्षिणी हरियाणा में अच्छी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. सुरेंद्र पाल का कहना है कि अभी कुछ दिन बारिश के आसार हैं लेकिन उसके बाद बारिश के स्पैल कम होते रहेंगे। अगस्त के महीने में इस बार 2020 के बाद दोबारा अच्छी बारिश हो रही है। लेकिन अब मानसून कमजोर होता जाएगा। मौसम विभाग सितंबर को भी मानसून सीजन में गिरता है क्योंकि आम तौर पर सितंबर में भी मानसून की अच्छी बारिश होती रही है। इस बार सितंबर के पहले पखवाड़े में ही इस बार शहर के आसमान से मानसून के बादल छट जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News