राज्यसभा चुनाव: आज जारी होगी नोटिफिकेशन, इस दिन तक हो सकेंगे नामांकन दाखिल

punjabkesari.in Tuesday, May 24, 2022 - 09:44 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): पंजाब राज्य से दो राज्य सभा सदस्यों के चुनाव के मद्देनजर मंगलवार को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा, उम्मीदवार 31 मई, 2022 तक नामांकन भर सकते हैं। पंजाब से निर्वाचित राज्यसभा मैंबर अंबिका सोनी और बलविंदर सिंह के 4 जुलाई 2022 को सेवामुक्त होने के कारण दोनों सीटों पर चुनाव कराया जाएगा। 

पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. एस. करुणा राजू ने सोमवार को बताया कि शैड्यूल के मुताबिक नोटिफिकेशन जारी करने की तारीख 24 मई है और नामांकन भरने की आखिरी तारीख 31 मई है। नामांकनों की जांच 1 जून को होगी। उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 3 जून निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि 10 जून को प्रात: 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोटें पड़ेंगी और वोटों की गिनती भी इसी दिन शाम 5 बजे होगी। मतदान का काम 13 जून से पहले मुकम्मल कर लिया जाएगा।

डॉ. राजू ने बताया कि नामांकन पत्र पंजाब विधानसभा के सचिव, जो राज्य सभा मतदान के लिए रिटर्निंग अधिकारी हैं, के पास सार्वजनिक छुट्टी वाले दिन को छोड़कर 24 से 31 मई तक किसी भी दिन दोपहर 11 से दोपहर 3 बजे तक दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन पत्र फार्म सी में दाखिल किए जाने हैं और इस संबंधी खाली फार्म सचिव पंजाब विधानसभा के पास उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि टाइप किए नामांकन पत्र भी स्वीकार किए जाएंगे बशर्ते कि फार्म निर्धारित फॉर्मेट में टाइप किया हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News

Recommended News