शराब तस्करों के रिश्तेदारों ने ठेकेदारों की कोठी पर किया हमला, फोन सुनने के बाद नहीं पहुंची पुलिस

punjabkesari.in Monday, Apr 18, 2022 - 10:21 AM (IST)

अमृतसर (इन्द्रजीत/ टोडरमल): एक्साइज विभाग की कार्रवाई से क्रुध हुए अवैध शराब के आरोपियों के रिश्तेदारों ने राजासांसी सर्किल के बीच शराब के ठेकेदारों की कोठी पर हमला बोल दिया। हाथों में दातर व अन्य तेजधार हथियार लेकर सामूहिक तौर पर गुंडागर्दी दिखाई व उनके वाहन भी तोड़ डाले। हमलावर उन लोगों के रिश्तेदार थे, जिन पर कल एक्साइज और पुलिस ने कार्रवाई की थी।

इस मामले में पुलिस को शिकायत दे दी गई है, लेकिन प्राप्त सूचना तक कोई कार्रवाई नहीं हो सकी। पुलिस को दी गई शिकायत में उन चार लोगों की शिनाख्त करते हुए कड़ी कार्रवाई की मांग भी की है, जबकि 5-6 अधिक लोग अज्ञात भी हमलावरों के साथ थे। इस घटनाक्रम का शर्मनाक पहलू यह भी है कि जब कोठी पर हमलावर दनदना रहे थे तो निस्सहाय हुए कोठी में रहने वाले व्यक्तियों ने पुलिस थाने में फोन किया तो वहां से एक कर्मी ने जवाब दिया कि मैं कहीं और जा रहा हूं।

अभी कुछ लोग आपकी मदद के लिए पहुंच जाएंगे, लेकिन इस आश्वासन के बावजूद कोई भी व्यक्ति थाने से पीड़ित लोगों की मदद करने के लिए नहीं आया। हैरान करने वाला किस्सा यह भी है कि जिस जगह पर हमला हुआ, वह पुलिस थाने से 100 मीटर से भी कम दूरी पर है, जहां पर पैदल व्यक्ति 1-2 मिनट में पहुंच सकता है, लेकिन यह फासला पूरी रात में भी तय नहीं हुआ। इस घटना से शराब के ठेकेदारों में घबराहट फैली हुई है। महिला इंस्पेक्टर राजविंदर कौर जो लंबे समय से शराब माफिया के खिलाफ इन्हीं इलाकों में धुरंधर कार्रवाई कर रही है, ने बीते दिन राजासांसी क्षेत्र में 3 रेड मारे थे। इसमें एक कारवाई के दौरान 4600 लीटर लाहन की बरामदगी भी हुई थी। इसमें दो-तीन लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था।

रात 8 बजे के बाद तीन व्यक्ति निवासी कोटली सक्का व एक व्यक्ति जो निवासी छीना कर्मसिंह का रहने वाला बताया जा रहा है, के साथ 5-6 अज्ञात लोग शामिल थे, ने ठेकेदार की राजासांसी स्थित कोठी पर हमला बोल दिया। इस दौरान उन्होंने कोठी के गेट पर दातरे मारी और ललकारा उस समय ठेकेदार के करिंदे कोठी में थे। हमलावरों ने कोठी के अंदर ईंट पत्थर भी मारे और कुछ करिंदों से मारपीट भी की। इसके उपरांत हमलावरों ने कोठी के बाहर खड़ी उनकी कार पर भी तोड़ फोड़ की।

महिला आबकारी अधिकारी ने इस मामले में पुलिस को शिकायत कर देने की पुष्टि कर दी है, लेकिन इसके बावजूद पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई न किए जाने पर आबकारी विभाग और ठेकेदारों में नाराजगी है। महिला अधिकारी के मुताबिक कुछ व्यक्ति आम आदमी पार्टी के लोग होने का दावा करते हुए शराब तस्करों को रियायत करने पर जोर डालते हैं, लेकिन सरकार द्वारा दिए गए सख्त निर्देशों की पालना करते हुए वह इन लोगों की बात नहीं मान रहे, जिसके कारण यह लोग इन्हें धमका रहे हैं।

इस संबंध में राजासांसी थाने के इंचार्ज गुरप्रीत सिंह ने कहा कि उपरोक्त व्यक्तियों के खिलाफ शिकायत मिल चुकी है और कार्रवाई जारी है। उन्होंने कहा कि आरोपी पाए जाने पर सख्त कार्रवाई होगी। वहीं सूत्रों से पता चला है कि कुछ लोग इस पर पर्दा डालने के लिए आरोपियों को बचाने के प्रयास में लगे हुए हैं, इनमें कुछ तथाकथित नेता और पुलिस के लोग भी शामिल हैं, जो आरोपियों की शिनाख्त को दूसरी दिशा दे सकते हैं। उधर, दूसरी तरफ शराब के ठेकेदार भी अंदर खाते इकट्ठे हो रहे हैं।

वहीं दूसरी ओर थाना स्तर पर नीचे के कई ऐसे कर्मचारी हैं, जो शराब तस्करों को पुलिस और आबकारी विभाग की पल-पल की सूचना देते हैं। यह बात तो आबकारी विभाग की इंस्पेक्टर भी कई बार कह चुके हैं। इनका यह भी कहना है कि कई बार रेड करने के लिए थाने से टीम आने में कई-कई घंटे लग जाते हैं, तब तक तस्कर अपना सामान लपेट चुके होते हैं। पुलिस के आने पर माल की तो बरामदगी हो जाती है लेकिन गिरफ्तारी मुश्किल हो जाती है।

आबकारी विभाग के पास है स्टाफ की कमी
बताया जाता है कि एक्साइज विभाग के पास स्टाफ की कमी होने के कारण उन्हें पुलिस की मदद लेनी पड़ती है, यही कारण है की एक्साइज के बड़ी संख्या में ऑप्रेशन अधूरे रह जाते हैं। इस बात की पुष्टि एक्साइज विभाग के कई अधिकारियों ने भी की है। आबकारी विभाग के इंस्पेक्टर का कहना है कि उसके पास सिर्फ दो आई.आर.बी. के जवान हैं, जो इतने सक्षम नहीं है कि तस्करों से दो हाथ कर सके।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News