पाकिस्तानी ड्रोन की मोटर में लगी थी आग, Whatsapp Call पर आकाओं ने कहा था नष्ट कर दो

punjabkesari.in Thursday, Sep 26, 2019 - 12:09 PM (IST)

अमृतसर(संजीव): पाकिस्तान की खुफिया एजैंसी आई.एस.आई. द्वारा सीमा पार से आतंकवादियों के लिए हथियार लाने वाले ड्रोन के अवशेषों को केन्द्र की सुरक्षा एजैंसियां बारीकी से खंगाल रही हैं। राजोके सैक्टर में पाकिस्तान से हथियार लेकर आए इस ड्रोन को पंजाब की सुरक्षा एजैंसियों के साथ नैशनल टैक्नीकल रिसर्च आर्गेनाइजेशन, कंट्रोल फॉरैंसिक साइंस व फ्लाइट सिस्टम्स लैबोरेटरी के अधिकारी पूरी तरह से खंगाल रहे हैं। हथियारों डिलीवरी के लिए प्रयोग में लाए गए ड्रोन चाइनीज थे। ड्रोन के क्रैश होने की सूचना पर पाकिस्तान में बैठे खालिस्तान समर्थकों के आकाओं ने इसे वाट्सएप कॉल करके इसे नष्ट करने के निर्देश दिए थे। 

गौरतलब है कि पंजाब के खुफिया विभाग स्टेट स्पैशल आप्रेशन सैल द्वारा हाल ही में गिरफ्तार किए गए खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स के 4 आतंकवादियों ने सीमा पार से ड्रोन से भेजे गए हथियारों को छिपाने के बाद इसे नष्ट कर दिया था। इन चारों आतंकवादियों की गिरफ्तारी के बाद ड्रोन का मामला सामने आने पर पंजाब व केन्द्र की सुरक्षा एजैंसियां पूरी तरह से हरकत में आ गई थीं। केन्द्र की फॉरैंसिक टीमें मौके पर पहुंच जलाए गए ड्रोन के अवशेषों को कब्जे में लेकर उसकी बारीकी से जांच करेंगी। 

रूट की होगी मैपिंग
सीमा पार पाकिस्तान से हथियारों की सप्लाई के लिए भेजे गए ड्रोन के रूट की पूरी मैपिंग तैयार की जा रही है कि किस रास्ते से ड्रोन सीमा पार से भारतीय सीमा में दाखिल हुआ और कहां पर इसे उतार कर इस पर भेजे गए हथियारों को कब्जे में लिया गया। इसका पूरा खाका पंजाब व केन्द्र की सुरक्षा एजैंसियां तैयार कर रही हैं। भविष्य में इस तरह ड्रोन के रास्ते हथियारों को न भेजा जाए, इसके लिए पंजाब व केन्द्र सरकार मिल कर ठोस रणनीति बनाने जा रही हैं।  

ड्रोन के क्रैश होने के बाद नीटा ने दिए थे इसे नष्ट करने के आदेश 

पूछताछ के दौरान यह बात सामने आई कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी द्वारा हथियारों डिलीवरी के लिए प्रयोग में लाए गए चाइनीज ड्रोन पर लादे गए हथियारों का भार क्षमता से ज्यादा था। ड्रोन के क्रैश होने की सूचना जौसे ही पाकिस्तान में बैठे खालिस्तानी समर्थक रंजीत सिंह नीटा को मिली तो उसने आकाशदीप सिंह को इसे नष्ट करने के निर्देश दिए थे। वह नहीं चाहता था कि यह ड्रोन बी.एस.एफ. या भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के हाथ न लगे।  पंजाब पुलिस की खुफिया शाखा के एक अधिकारी के अनुसार प्राथमिक जांच में यह बात सामने आई कि ड्रोन पर 15 किलो से ज्यादा वजन लाद दिया गया। यह ड्रोन की क्षमता से ज्यादा था। इस कारण ड्रोन की मोटर में एकाएक आग लग गई और वह भारतीय सीमा के अंदर झब्बाल के साथ लगते क्षेत्र में गिर गया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News