जलियांवाला बाग नरसंहार को लेकर पंजाब विधानसभा में प्रस्ताव पारित, माफी मांगे ब्रिटिश सरकार

punjabkesari.in Wednesday, Feb 20, 2019 - 03:08 PM (IST)

चंडीगढ़। पंजाब विधानसभा में बुधवार को मांग की गई कि जलियांवाला बाग नरसंहार को लेकर ब्रिटिश सरकार भारत से माफी मांगे। इस बाबत सदन में प्रस्ताव भी पारित किया गया। प्रस्ताव में कहा गया है कि केंद्र सरकार को ब्रिटिश सरकार पर माफी मांगने के लिए दबाव बनाना चाहिए।PunjabKesariमजीठिया के दादा पर टिप्पणी को लेकर नोक-झोंक...
सदन में प्रस्ताव को लेकर विधायक बिक्रम सिंह मजीठिया और कुलजीत नागरा आपस में उलझ गए। नागरा ने आरोप लगाया कि जलियांवाला कांड के आरोपी जनरल डायर को मजीठिया के दादा ने खाना खिलाया था, इस बात को लेकर दोनों के बीच तीखी नोक झोंक हो गई। मजीठिया का कहना था कि नागरा को कैसे पता है कि उनके दादा ने डायर को खाना खिलाया था, क्या वे वहां उस वक्त खाना परोस रहे थे। 

रॉलेट एक्‍ट का विरोध करने के लिए इक्ट्ठे हुए थे लोग...
जलियांवाला हत्याकांड को इस साल 100 साल पूरे होने जा रहे हैं। गौरतलब हैं कि 13 अप्रैल 1919 को बैसाखी के पर्व पर अमृतसर के जलियांवाला बाग में जनरल डायर ने ब्रिटश सेना को हुक्कम देकर  निहत्थे, बूढ़ों, महिलाओं और बच्चों सहित सैकड़ों लोगों पर गोलियां चलवा दी थीं। बाग में सभी लोग रॉलेट एक्‍ट का विरोध करने के लिए इक्ट्ठे हुए थे। बैसाखी  के दिन जलियांवाला बाग में मेला भी लगता था, जिसके चलते वहां हजारों लोगों की भीड़ जमा थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Suraj Thakur

Recommended News

Related News