लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए बेचे जा रहे हैड सैनीटाइजरों के सैंपल फेल

punjabkesari.in Thursday, Jul 16, 2020 - 03:12 PM (IST)

तरनतारन (रमन): कोरोना के चलते कुछ मैडीकल स्टोर मालिकों की तरफ से बेचे गए घटिया किस्म के सैनीटाइजर जिनको जानलेवा केमिकल के साथ तैयार किया गया था के सैंपल फेल होने का समाचार प्राप्त हुआ है। फिलहाल सेहत विभाग टीम की तरफ से फेल पाए गए सैनेटाईजर के सैंपल कब्जे में ले लिए गए हैं और साथ ही में उनकी अगली कानूनी कार्रवाई भी शुरु कर दी गई है। गौर हो कि कोरोना दौरान जिले में कुछ मुनाफाखोर मैडीकल स्टोर मालिकों की तरफ से हजारों लीटर सैनेटाईजर बेचा जा चुका है जो लोगों के लिए काफी हानिकारक साबित हो चुका होगा।

जानकारी के अनुसार ड्रग इंस्पैक्टर की तरफ से जिले के कुछ मैडीकल स्टोरों से लिए गए सैनीटाइजरों के सैंपलों की लैबोरेटरी जांच के बाद 2 की रिपोर्ट फेल साबित हुई है। इस दौरान सेहत विभाग की तरफ से भेजे गए बलिस्स एल्कोहल डिस्सइनफैकटैंट हैड सैनीटाइजर, जो सविस्सकैम हैल्थ केयर की तरफ से तैयार किया गया है कि सरकारी लैबोरेटरी से जांच करवाए जाने पर इसोप्रोपाइल एल्कोहल की 11.27 प्रतिशत मात्रा पाई गई है।

सेहत विभाग की मानें तो हैड सैनीटाइजर को इसोप्रोपाइल एल्कोहल के साथ तैयार नहीं किया जा सकता। इसी तरह डी-टोक्स नामक हैड सैनीटाइजर के सैंपल की जांच करने पर यह बात सामने आई है कि इथायल एल्कोहल की मात्रा प्रति 100 एम.एल. की जगह 64.52 एम.एल. पाई गई है, जबकि कंपनी ने लेबल पर 100 एम.एल. की जगह 80 एम.एल. पाए जाने का दावा किया है, जिस कारण यह सैंपल मिस ब्रांड्ड पाया गया है। डी.सी. कुलवंत सिंह ने बताया कि लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ करने वालों के साथ पूरी सख्ती इस्तेमाल की जाएगी। इसके अंतर्गत सेहत विभाग को पूरी सख्ती से कार्रवाई करने के हुक्म दिए जा चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News