पंजाब में विजीलैंस की एक और कार्रवाई, फंडों में हेरा-फेरी को लेकर सरपंच गिरफ्तार

punjabkesari.in Tuesday, Aug 09, 2022 - 09:03 PM (IST)

चंडीगढ़ : राज्य से भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने के मकसद से चलाई गई मुहिम के तहत पंजाब विजीलैंस ब्यूरो पंजाब ने आज पटियाला जिले के गांव आकड़ी की सरपंच हरजीत कौर को विकास कार्यों के नाम पर पंचायती फंडों में 12.24 करोड़ रुपए का गबन करने के दोष अधीन गिरफ़्तार किया है।  

विजीलैंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि ब्यूरो ने पंचायती फंडों में विभिन्न दोषियों द्वारा किए घपलों की जांच के लिए पहले ही विजीलैंस ब्यूरो के थाना पटियाला में केस दर्ज है, जिसकी गहन पड़ताल जारी है।  
जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की पुड्डा अथॉरिटी ने अमृतसर-कोलकाता एकीकृत कॉरिडोर के निर्माण के लिए 5 अलग-अलग गाँवों की 1104 एकड़ शामलात ज़मीन का अधिग्रहण किया गया था। इस सम्बन्धी पटियाला जिले के शंभू ब्लॉक के 5 गांवों पब्बरा, तख्तू माजरा, सेहरा, सेहरी और अकड़ी को कुल 285 करोड़ रुपए की राशि दी गई। 

विजीलैंस द्वारा पड़ताल के दौरान यह बात सामने आई है कि मुलजि़म सरपंच हरजीत कौर ने उपरोक्त फंडों का प्रयोग करके गाँव में विकास कार्य शुरू करवाए, परन्तु ब्यूरो की तकनीकी टीम द्वारा इन कार्यों की फिजिक़ल चैकिंग के दौरान यह पाया गया कि हरजीत कौर द्वारा गांव के छप्पड़, कम्युनिटी सैंटर, श्मशान घाट, पंचायत घर और नाले की पटड़ी के फर्जी निर्माण के नाम पर ग्राम पंचायत के जाली प्रस्ताव पास कर फंडों का बड़े स्तर पर दुरुपयोग किया गया। विभागीय जांच में पता लगा है कि गांव आकड़ी में सरपंच हरजीत कौर द्वारा विकास कार्यों में 12.24 करोड़ रुपए का घपला किया गया है। विजीलैंस द्वारा इस मामले की जांच जारी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Subhash Kapoor

Recommended News

Related News