फंडों का गबन करने के आरोप में गांव का सरपंच सस्पैंड

punjabkesari.in Thursday, Jun 28, 2018 - 01:15 AM (IST)

खन्ना(सुनील): डायरैक्टर ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग ने अपने पत्र के तहत पुलिस जिला खन्ना के अधीन पड़ते गांव गगड़माजरा के सरपंच सर्बजीत सिंह को 76,106 रुपए फंडों में गबन करने के आरोप में सस्पैंड कर दिया है। बता दें कि इस कार्रवाई को अंजाम देने से पहले गांव के सरपंच को अपनी सफाई देने के लिए कहा गया था लेकिन वह इस संबंधी ठोस सबूत न दे सका, जिसके चलते उसे सस्पैंड करते हुए उसके द्वारा गबन किए गए 76,106 रुपए वसूली के भी आदेश दिए गए हैं।

इस संबंध में उपरोक्त अधिकारी ने सरपंच को नोटिस जारी करते हुए स्पष्टीकरण भी मांगा था लेकिन सरपंच की तरफ से कोई भी जवाब नहीं दिया गया। सरपंच को दफ्तर के पत्र नंबर 6-12-18 लुधियाना स-3830 दिनांक 30 अप्रैल 2018 एवं दिनांक 7 मई 2018 को निजी सुनवाई के लिए मौका दिया गया था। वहीं इसके उपरांत केस की सुनवाई के लिए 28 मई एवं 13 जून, 2018 का दिन निश्चित किया गया। सरपंच इन तिथियों पर भी हाजिर नहीं हुआ। इससे एक बात तो साफ थी कि वह अपने ऊपर लगे आरोपों के संबंध में कुछ भी स्पष्टीकरण देना नहीं चाहता था।

सरपंच के इस रवैए के उपरांत उपरोक्त अधिकारी ने पंजाब पंचायती राज्य एक्ट 1994 की धारा-20 के अधीन अपने अधिकारों का प्रयोग करते हुए सरपंच को उसके पद से सस्पैंड कर दिया। इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए गांव गगड़माजरा के सुखदेव सिंह ने बताया कि उनके गांव के विकास के लिए करीब 30 लाख रुपए की ग्रांट से खेल के मैदान, श्मशानघाट समेत कई अन्य विकास काम होने थे। इसमें घपले के शक पर उन्होंने सरपंच की शिकायत की थी, जिसकी पड़ताल में सरपंच को सस्पैंड किया गया। पंचायत का रिकार्ड, पंचायती फंड और अन्य जायदाद का चार्ज बाकी के पंचों में से चुने पंच को देने का आदेश दिए गए हैं। 
बी.डी.पी.ओ. खन्ना को यह आदेश भी दिए गए हैं कि सरपंच और ग्राम पंचायत के नाम पर चलते सभी बैंक खाते तुरंत सील करके उससे चार्ज लेकर रिपोर्ट डायरैक्टर दफ्तर भेजी जाएगी। 

Punjab Kesari

Related News

Punjab : दो ठेकेदारों को मनरेगा स्कीम से किया ब्लैकलिस्ट, सरकारी फंड का दुरुपयोग करने के लगे आरोप

Ludhiana : महानगर में लुटेरे और स्नैचरों का आतंक, पूर्व महिला सरपंच को बनाया निशाना

पंजाब का यह गांव बना नशे का गढ़, सरेआम चल रहा कारोबार

पति का अंतिम संस्कार होते ही पत्नी ने दिखाया असली रंग, हैरान रह गया पूरा गांव

पंजाब के इस गांव को पुलिस ने डाला घेरा, हालात देख सहमे लोग

Punjab Police को मिली बड़ी कामयाबी, इन गांवों से बरामद की 10 किलो हेरोइन

रिश्वत के आरोप में केस दर्ज

पटाखा फैक्ट्री Blast के बाद एक परिवार के 4 लड़कों की मौ/त, गांव में पसरा मातम

गांव वालों ने घेर लिए पंजाब पुलिस के मुलाजिम! मंगवानी पड़ गई फोर्स, जानें क्या है मामला

चंडीगढ़ ग्रेनेड हमला: मुख्य आरोपी गिरफ्तार