Jalandhar : पत्रकार Kapil के हक में उतरे एस.सी संगठन, संघर्ष की चेतावनी देते रखी यह मांग

punjabkesari.in Monday, Oct 21, 2024 - 11:34 PM (IST)

जालंधर : विगत दिवस शोभायात्रा के दौरान वाल्मीकि समाज के मैंबर को जातिसूचक शब्द बोलने व धमकाने के आरोप में नामजद किए सीनियर पत्रकार राजेश कपिल के पक्ष में आज एस.सी. संगठन ही उतर आए। समाज के लोगों ने सिटी पुलिस को एक रिप्रैजेंटेशन सौंपकर दर्ज मामले को मनगढ़त एवं झूठा करार देते हुए उसे तत्काल चश्मदीद गवाहों के एफिडेविट और वीडियो सबूतों के आधार पर रद्द करने की मांग की है।

शिष्टमंडल में शामिल नेताओं ने सिटी पुलिस को चेतावनी दी है कि यदि केस सप्ताह भर में कैंसिल नहीं किया गया तो मजबूरन उनको संघर्ष पर उतरना पड़ेगा। उधर, पता चला है कि सीपी ने एसपी लेवल के अधिकारी से 2-4 दिनों में पूरे घटनाक्रम की जांच रिपोर्ट तलब की है। साथ ही कहा है कि किसी के साथ बेइंसाफी नहीं होगी।

जानकारी के मुताबिक अजय खोसला के नेतृत्व में एस.सी. संगठनों के नेताओं का एक शिष्टमंडल आज पुलिस कमिश्नर स्वपन शर्मा से मिला और सीनियर पत्रकार राजेश कपिल पर साजिश के तहत दर्ज करवाए मामले को रद्द करने की मांग रखी। इस दौरान उन्होंने राजेश कपिल के साथ हुई साजिश को उनके समक्ष गवाह व वीडियो सबूत पेश करके बेनकाब किया। खोसला ने बताया कि विगत 16.10.2024 को शहर में पूरे हर्षोल्लास के साथ निकली शोभायात्रा में उनकी संस्था का जत्था भी हर साल की तरह शामिल हुआ था जिसमें पत्रकार राजेश कपिल को बतौर मेहमान शामिल किया गया था। उन्होंने बताया कि उनका जत्था शाम करीब 4 बजे सिटी रेलवे स्टेशन से चलकर शाम करीब 5.10 बजे पुराने थाना 3 के पास पहुंचा था। उन्होंने कहा कि शोभा यात्रा मार्ग पर स्टेज लगाकर साथियों सहित बैठे शिकातयकर्ता राहुल गिल उर्फ विराट उर्फ राम ने खुद अपनी कुर्सी से उठकर जीप में वाल्मीकि समाज के युवाओं के साथ सवार राजेश कपिल को अंगुली दिखाकर धमकीपूर्ण इशारा किया था जिस पर राजेश कपिल ने कोई जबाव नहीं किया।

खोसला ने बताया कि जब जत्था कुछ आगे बढ़ा तो लव-कुश चौक के पास शिकायतकर्ता राहुल गिल ने साथियों समेत आकर राजेश कपिल की जीप का रास्ता रोक लिया। वो सभी उनको शोभायात्रा से बाहर निकालने पर अड़ गए जिसका समाज के काफी लोगों ने विरोध जताया लेकिन इसी बीच सभी हमलावरों की तरह राजेश कपिल पर टूट पड़े और जान से मारने की धमकियां देते हुए गाली-गलोज करने लग गए थे। खोसला ने बताया कि घटना के समय थाना 3 के एसएचओ रविंदर कुमार खुद चौक में मौजूद थे। और तो और असुरक्षा की भावना महसूस होने पर उसी समय राजेश कपिल ने खुद पुलिस कमिश्नर को फोन पर करके सुरक्षा यकीनी बनाने की मांग की थी और उनको लिखित शिकायत भी दर्ज करवाई थी।

सिटी पुलिस के रवैये प्रति अफसोस जाहिर करते हुए खोसला बोले कि शिकायत के बावजूद और घटनाक्रम के 72 घंटे बीत जाने के बाद भी हमलावरों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई बल्कि इसके विपरीत राजेश कपिल के खिलाफ 19.10.2024 को एक साजिश के तहत राहुल गिल को धमकाने और जातिसूचक शब्द बोलने का मामला दर्ज कर लिया गया जोकि सरासर नाइंसाफी है क्योंकि शोभायात्रा में मौजूद वाल्मीकि समाज के सैंकडों लोग घटना के गवाह हैं और पूरे घटना क्रम की वीडियों भी बनी हुई है। उन्होंने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि किसी पर जातिसूचक शब्द बोलने का झूठा मामला दर्ज करवाने से एस.सी समाज की बदनामी होती है और वो वाल्मीकि टाइगर फोर्स तथा हमारे साथ जुड़े अन्य एस.सी संगठन स्वीकार नहीं करेंगे।

खोसला ने कहा कि पुलिस को मांग पत्र सौंपकर अल्टीमेटम दिया गया है। सप्ताह भर में सीनियर पत्रकार राजेश कपिल पर पर्चा कैंसिल नहीं किया तो वे सभी संघर्ष करने को मजबूर होंगे। इंसाफ न मिलने पर पंजाब बंद की काल देंगे।  

एक करोड़ रुपए नहीं दे सकता, धमकाने की जरूरत नहीं: राजेश कपिल

संपर्क करने पर सीनियर पत्रकार राजेश कपिल ने अपना पक्ष रखा और बताया कि केस दर्ज करवाने वाला राहुल गिल कोई और नहीं बल्कि वो ही शख्स है जिसने बीते साल भी उनके खिलाफ अपने भाई रवि गिल की आत्महत्या के बाद मेरे पर झूठा केस दर्ज करवाया था। और उस केस में भी लोगों की संवेदना का लाभ लेकर जातिसूचक शब्द बोलने की धारा जुड़वाई थी और बिना सोचे समझे कुछ भी बोलने के दौरान भाई रवि को परेशान करके 10 करोड़ रुपए मांगने का आरोप लगाकर उनकी छवि समाज में धूमिल की थी। राजेश कपिल ने बताया कि वो मामला अदालतों में लंबित है। हाईकोर्ट का अंतरिम स्टेआर्डर जारी है। उन्होंने कहा कि केस के बाद वो 10-11 महीनों से एक्टिव हैं लेकिन कभी राहुल गिल ने उन पर ऐसा आरोप नहीं लगाया। आशंका जताते हुए कहा कि जरूर राहुल को उनका कोई न कोई कारोबारी या सामाजिक विरोधी हाथों में लेकर खेल रहा है और उसका इस्तेमाल करके लगातार मेरे खिलाफ षडय़ंत्र करवा रहा है ताकि समाज में मेरा स्तर गिरे और मेरी छवि धूमिल हो जिससे मेरा कारोबार आगे न बढ़े। राजेश कपिल ने उम्मीद जताई कि वाल्मीकि समाज हमेशा सच के साथ खड़ा हुआ है और आज भी मेरे साथ खड़ा है। साथ ही एस.सी समाज को अपील करते हुए कहा कि राहुल गिल जो कि बलात्कार मामले में 7 साल की सजा होने के बाद खुद जमानत पर है, उसके और उनके षडय़ंत्रकारी साथियों के उकसावे में न आए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Related News