SGPC के प्रधान हरजिंदर धामी का रंधावा को जवाब, अलग से किया कमेटी का गठन

punjabkesari.in Tuesday, Jan 04, 2022 - 04:06 PM (IST)

अमृतसरः हरिमन्दर साहिब हुई घटना को लेकर एस.जी.पी.सी. ने सरकार से अलग अपनी एक जांच कमेटी बनाई है। इसमें 7 मैंबरीय कमेटी का गठन किया गया है। इस कमेट का गठन प्रधान हरजिंदर सिंह धामी ने किया है। उन्होंने कहा कि अभी तक सिट की तरफ से कोई रिपोर्ट नहीं आई है। 

जानकारी के अनुसार इस कमेटी में सचखंड श्री हरिमन्दर साहब के ग्रंथी सिंह साहिब ज्ञानी गुरमिन्दर सिंह, दमदमी टकसाल के प्रमुख बाबा हरनाम सिंह खालसा, शिरोमणि पंथ अकाली बूड्ढा दल के प्रमुख बाबा बलबीर सिंह, शिरोमणि कमेटी के सीनियर उपप्रधान रघुजीत सिंह विर्क, शिरोमणि कमेटी मैंबर एडवोकेट भगवंत सिंह स्यालका और भाई गुरचरन सिंह ग्रेवाल और प्रसिद्ध सिख विद्वान डा. इन्द्रजीत सिंह गोगोआनी को शामिल किया गया है। शिरोमणि कमेटी के सचिव महेन्दर सिंह आहली को इस कमेटी के को-आर्डीनेटर लगाया है। 

प्रधान हरजिंदर धामी ने रंधावा को जवाब देते हुए कहा कि सुखजिंदर रंधावा की भाषा असभ्य है। पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा की तरफ से श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह को पत्र लिखे जाने पर अपनी प्रतिक्रिया देते शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान एडवोकेट हरजिन्दर सिंह धामी ने सुखजिन्दर सिंह रंधावा को अपनी पीढ़ी नीचे झांकने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि सुखजिन्दर सिंह रंधावा को पंथक मसलों में दखल देने का कोई हक नहीं है, क्योंकि इसकी मां पार्टी कांग्रेस ने सिखों का हत्याकांड करके सिख समुदाय के खात्मे का भद्दा प्रयास किया था। 

उन्होंने सवाल किया कि क्या सुखजिन्दर सिंह रंधावा कांग्रेस की तरफ से किए गए सिख हत्याकांड बारे भी संगत को जानकार करवाने की हिम्मत करेंगे? शिरोमणि कमेटी प्रधान ने पंजाब के उपमुख्यमंत्री को जून 1984 दौरान सचखंड श्री हरिमन्दर साहिब में  गोलियों के साथ जख्मी किए पवित्र श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बीड़ की तरफ ध्यान दिलाते हुए कहा कि कांग्रेस की तरफ से यह बेअदबी सिख मानसिकता का शाश्वत हिस्सा बन चुकी है और आने वाली पीढ़ीयां भी इसको कभी नहीं भुलाएंगी।

ज़िकरयोग है कि पंजाब के ग्रह मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने शिरोमणि अकाली दल की तरफ से श्री हरिमन्दर साहिब में मनाए गए रोष दिवस को लेकर श्री अकाल तख्त साहब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह को बीते दिनों चिट्ठी लिखी थी। गृह मंत्री रंधावा ने कहा था कि श्री हरिमन्दर साहिब में शिरोमणि अकाली दल की तरफ से मनाए गए रोष दिवस के साथ उनके हृदय को बहुत ठेस पहुंची है क्योंकि यह रोष दिवस श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार की हाजिरी में मनाया गया। उन्होंने कहा कि यह पंथक इकट्ठ शिरोमणि कमेटी को मजबूत करने तक तो वाजिब है परन्तु जो आपकी तरफ से अपील के द्वारा बादल दल को मजबूत करने की बात की गई, उसके साथ सिख संगत के हृदय चकनाचूर हो गए हैं। अब उस चिट्ठी को लेकर शिरोमणि कमेटी के प्रधान की प्रतिक्रिया सामने आई है जिसमें उन्होंने गृह मंत्री और उपमुख्यमंत्री रंधावा को अपने दायरे में रहने की अपील की है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News

Recommended News