SGPC के प्रधान भाई लोंगोवाल का भाषण हुआ सोशल मीडिया पर ''लीक''

punjabkesari.in Tuesday, Nov 17, 2020 - 01:59 PM (IST)

अमृतसर: शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान भाई गोबिंद सिंह लोंगोवाल का सौ साला स्थापना दिवस पर दिया जाने वाला भाषण सोमवार को ही सोशल मीडिया पर कथित रूप से लीक कर दिया गया। इसमें लिखा गया है कि शिरोमणि कमेटी एक स्मारक का निर्माण करेगी, एक विश्व सिख सम्मेलन और स्कूलों और कालेजों में सैमिनार आयोजित करेगी।

सोशल मीडिया पोस्ट ने दावा किया कि लोंगोवाल गुरुद्वारा मंजी साहिब दीवान हाल में होने वाले मुख्य समागम में यह भाषण देंगे। सूत्रों से पता चला है कि इस भाषण को एक सिख राजनीतिक-धार्मिक नेता द्वारा लीक किया गया था, जो न सिर्फ शिरोमणि अकाली दल का करीबी था, बल्कि एक सिख सैमीनार के प्रधान का करीबी भी था। उसने पिछले दिनों एक बहिष्कृत किए गए सिख नेता को वापस लाने की कोशिश भी की थी।

सोशल मीडिया पर लीक हुआ यह भाषण अकालियों के लिए बहुत महत्व रखता था। इस भाषण में 18वीं और 19वीं  शताब्दी के सिख संघर्ष, गुरुओं के युग के बाद, दिल्ली, काबुल-कंधार और लद्दाख पर विजय के बाद गुरुद्वारों का निर्माण, 27 सितम्बर, 1920 को महंत से लाहौर का गुरुद्वारा चुंमला साहिब का कब्जा लेना शामिल था। इसमें शिरोमणि कमेटी की प्राप्तियों के बारे में भी बताया गया है, जिसमें सभी ऐतिहासिक गुरुद्वारों के प्रबंधों को इसका हिस्सा बनाने, सिख गुरुद्वारा एक्ट, 1925 और गुरुद्वारा सुधार लहर दौरान दिए गए बलिदान शामिल हैं। 

“हम इस बात से अवगत नहीं हैं कि SGPC अध्यक्ष के भाषण को किसी ने लीक कर दिया है। यह एक शरारत हो सकती है। हम इस पर गौर करेंगे और जरूरत पड़ने पर इसे रात भर में फिर से लिखा जा सकता है, ”एक एसजीपीसी के पदाधिकारी ने कहा कि वह अपना नाम प्रकाशित नहीं करना चाहते हैं।

नाम न बताने की सूरत में एस.जी.पी.सी. के एक अधिकारी ने कहा कि फिलहाल उन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं है। यह किसी की शरारत भी हो सकती है। वे इसकी ओर ध्यान देंगे और अगर जरूरत पड़ी तो भाषण दोबारा लिखा जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sunita sarangal

Recommended News

Related News