SGPC ने की किसान आंदोलन की सफलता के लिए सभी गुरूद्वारों में अरदास

punjabkesari.in Monday, Dec 07, 2020 - 04:51 PM (IST)

अमृतसर: शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) ने केन्द्र सरकार के किसान विरोधी काले कानूनों के खिलाफ संघर्ष कर रहे किसानों के आंदोलन की सफलता के लिए सभी ऐतिहासिक गुरुद्वारों में अरदास कार्यक्रम आयोजित किया। एस.जी.पी.सी. के प्रत्यक्ष नियंत्रण में गुरुद्वारों के अलावा, किसानों के संघर्ष की सफलता के लिए स्थानीय समितियों से जुड़े गुरुद्वारों में भी सोमवार को अरदास की गई। स्वर्ण मंदिर परिसर के भीतर गुरुद्वारा शहीद बाबा गुरबख्श सिंह में एक अरदास समारोह आयोजित किया गया था, जिसमें सचखंड श्री हरमंदिर साहिब ज्ञानी जगतार सिंह, और एसजीपीसी अध्यक्ष बीबी जागीर कौर की प्रमुख हस्तियों ने भाग लिया। 

प्रार्थना के दौरान ज्ञानी जगतार सिंह ने कहा, ‘‘केंद्र सरकार द्वारा किसानों पर अत्याचार करने वाले कानूनों को निरस्त किया जाना चाहिए। गुरु साहिब को देश की सरकार को अच्छी इच्छाशक्ति प्रदान करनी चाहिए, ताकि वह मानवता की भावनाओं को समझ सके। ''  एस.जी.पी.सी. अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने कहा, ‘‘आज पूरा देश केन्द्र सरकार के अड़यिल रवैये के खिलाफ खड़ा है, लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि सरकार अपने ही लोगों की आवाज नहीं सुन रही। किसानों को कनाडा और संयुक्त राष्ट्र सहित अन्य देशों के प्रमुख नेताओं द्वारा भी समर्थन दिया गया है। उन्होंने कहा, एसजीपीसी ने गुरु साहिब से किसानों के आंदोलन को और मजबूत करने की प्रार्थना की है।

किसानों द्वारा साहस, भाग्य और बहादुरी के साथ उठाई जा रही सच्चाई की आवाज को सिख इतिहास द्वारा निर्देशित किया जाता है। पूरा देश कृषि कानूनों के खिलाफ एकजुट है और पंजाब के लोगों की भूमिका सराहनीय है। पंजाबी हमेशा अधिकारों और सच्चाई के लिए लड़ते रहे हैं और सिख इतिहास ऐसे संघर्षों के लिए ताकत का स्रोत है। मैं केंद्र सरकार से किसानों की आवाज सुनने और काले कानून को रद्द करने की अपील करती हूं।''अरदास समागम में अतिरिक्त प्रमुख ग्रन्थि ज्ञानी जगतार सिंह लुधियाना, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुरजीत सिंह भितेवड़, मानद मुख्य सचिव एडवोकेट हरजिंदर सिंह, पूर्व जत्थेदार ज्ञानी गुरबचन सिंह, भूतपूर्व समिति के सदस्य बाबा चरणजीत सिंह जस्सोवाल और एसजीपीसी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News