SGPC ने श्री पंजा साहिब की 100वीं शताब्दी पर लिया यह फैसला

punjabkesari.in Friday, Mar 25, 2022 - 05:57 PM (IST)

अमृतसर (ब्यूरो): शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एस.जी.पी.सी.) ने शौर्यगाथा श्री पंजा साहिब की 100वीं शताब्दी मनाने का फैसला किया है। यह शहादत शौर्यगाथा 30 अक्तूबर 1922 को गुरुद्वारा श्री पंजा साहिब पाकिस्तान में हुई थी। शिरोमणि कमेटी के प्रधान एडवोकेट हरजिन्दर सिंह धामी का नेतृत्व नीचे यहां हुई धर्म प्रचार कमेटी की सभा दौरान शौर्यगाथा श्री पंजा साहिब की इस पहली शताब्दी मौके भारत और पाकिस्तान में अलग-अलग संकल्प समागम करवाने, धार्मिक साहित्य संचालन आदि सम्बन्धित अलग-अलग समितियां गठित करने को परवानगी दी गई है। शिरोमणि कमेटी के प्रधान एडवोकेट हरजिन्दर सिंह धामी ने इस बारे जानकारी देते बताया है कि गुरुद्वारा श्री पंजा साहिब पाकिस्तान में घटे शहादत शौर्यगाथा का 100वीं वर्षगांठ पंथक रिवायतों अनुसार मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस शताब्दी को समर्पित किए जाने वाले समागमों की रूपरेखा और जुगतबंदी के लिए उप-कमेटियां गठित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि यत्न किया जाएगा कि इस मौके संकल्प समागमों साथ-साथ शहादत शौर्यगाथा के अलग-अलग पहलुओं और साहित्य और डिजिटल विधि द्वारा भी प्रचार किया जाए।

यह भी पढ़ेंः विधायकों की Pension को लेकर बड़ा फैसला, CM भगवंत मान ने दिए ये निर्देश

धर्म प्रचार कमेटी की तरफ से अमरीका की एक संस्था की तरफ से श्री गुरु ग्रंथ साहिब को  फालतू मात्राएं और बिन्दियां लगा कर छापने की भी सख्त शब्दों में निषिद्धता की गई है। एडवोकेट धामी अनुसार धर्म प्रचार कमेटी ने गुरबाणी के साथ छेड़छाड़ करने के मामले को संजीदगी के साथ लिया है और श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार साहिब से अपील की है कि इस मामले में जल्द सभा बुलाकर आदेश जारी किया जाए। उन्होंने कहा कि गुरबाणी को कोई भी तबदील नहीं कर सकता और अमरीका निवासी थमिन्दर सिंह ने ऐसा करके बड़ा गुनाह किया है। धर्म प्रचार समिति द्वारा लिए गए अन्य निर्णयों पर विस्तार से बताते हुए अधिवक्ता हरजिंदर सिंह धामी ने कहा कि मध्य प्रदेश के सिकलीगर और वंजारा में रहने वाले सिखों के लिए हर साल की तरह पंजाब में धर्मस्थलों के दर्शन करने की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा राजस्थान के अलवर से पहुंची मांग अनुसार 30 सिकलीगर सिख नौजवानों को भी सचखंड श्री हरिमन्दर साहिब के दर्शन शिरोमणी कमेटी के खर्च पर करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि धर्म प्रचार कमेटी की तरफ से दमदमा साहिब में स्थित माता साहिब कौर जी गर्ल्ज कालेज में अमृतधारी बच्चियों को मुफ्त शिक्षा के प्रोग्राम के अंतर्गत अब 200 की जगह 250 बच्चियों को मुफ्त विद्या दी जाएगी। इसी दौरान धर्म प्रचार को और प्रचंड करने के साथ-साथ पंथक मामलों पर भी विचार करेगी। सभा में धर्म प्रचार कमेटी के मैंबर भाई अजायब सिंह अभियासी, सुखवर्ष सिंह पन्नू, अवतार सिंह वणवाला, तेजिन्दरपाल सिंह, प्रितपाल सिंह आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ेंः बड़ी खबर: पंजाब में अब नहीं मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली! केंद्र ने जारी किए सख्त आदेश

महान कार सेवा गण्यमान्यों के साथ गुरुद्वारों में चलाई जा रही सेवाओं पर विचार
शिरोमणि कमेटी के प्रधान एडवोकेट हरजिन्दर सिंह धामी ने इसी दौरान आज कारसेवा वाले गण्यमान्यों के साथ विशेष सभा करके ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिबान में चलतीं कार सेवाओं संबंधित विचार की और किए जा रहे कामों को जल्द मुकम्मल करने की विनती की। सभा दौरान अलग-अलग महापुरुषों ने चल रही कारसेवाओं की जानकारी सांझी की और किए जा चुके कामों बारे भी बताया। शिरोमणि कमेटी के प्रधान एडवोकेट धामी ने कहा कि संगतों की सुविधा के लिए किए जा रहे जरूरी कार्य पहल के आधार पर मुकम्मल किए जाएं जिससे संगत को किसी किस्म की मुश्किल पेश न आए। शिरोमणि कमेटी प्रधान ने गुरुद्वारा साहिबान के मैनेजरों को भी कहा कि वह अधिक से अधिक कार सेवाओं को सहयोग करने और किए जा रहे कामों की रिपोर्ट समय-समय दफ्तर को भेजते रहें। इस सभा दौरान अलविन्दरपाल सिंह पक्खोके, बलविन्दर सिंह वेईंपूईं, भाई राजिन्दर सिंह मेहता, भाई मनजीत सिंह भूराकोहना आदि समेत बड़ी संख्या में कारसेवा वाले गण्यमान्य उपस्थित थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News