केन्द्र की ओर से पंजाब के हक देने की बजाय फंड रोकना अति निंदनीय: विधायक बैंस

punjabkesari.in Thursday, Oct 29, 2020 - 09:48 PM (IST)

लुधियाना (कंवलजीत): लोक इन्साफ पार्टी प्रमुख सिमरजीत सिंह बैंस ने केंद्र सरकार की तरफ से पंजाब ग्रामीण विकास फंड के लगभग 1100 करोड़ रुपए रोके जाने पर मोदी सरकार की निंदा करते हुए कहा कि केंद्र सरकार चाहे वह कांग्रेस की हो या फिर मौजूदा भाजपा पंजाब के साथ शुरू से ही धक्का करती आई है और अब मोदी सरकार द्वारा से पंजाब को दिए जाने वाले ग्रामीण विकास फंड के 1100 करोड़ रुपए रोकने पंजाब के साथ सरासर धक्का है, जिसके साथ गांवों के विकास को ब्रेक लग जाएगी।

बैंस ने कहा कि पहले केंद्र सरकार ने पंजाब के साथ दरिया पानियों के मुद्दे पर धक्का करते हुए पंजाब का पानी दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान को दे दिया, जिसकी कीमत का एक पैसा भी पंजाब को नहीं मिला। लोक इन्साफ पार्टी ने विधानसभा में पंजाब के पानियों के मुद्दे को उठाया जिसके लिए उनको सरकार के जबर का सामना भी करना पड़ा और 16 नवंबर 2019 को उतना की तरफ से किए गए संघर्ष कारण पंजाब विधानसभा में पंजाब के पानियों की कीमत वसूली के लिए संकल्प के पास करना पड़ा परंतु 4 साल का समय गुजर जाने के बावजूद अकाली और कांग्रेस की सरकारों ने अपनी नालायकी कारण दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान को पानी की कीमत का बिल बना कर ही नहीं भेजा।

अब फिर केंद्र सरकार की तरफ से किसान विरोधी खेती सुधार कानून बना कर उतना और थोपा दिया गया है, जिसके साथ किसान अपनी, जमीनों में ही एक बंधुआ मजदूर बनकर रह जाएगा। पानी और खेती सम्बन्धित फैसले लेने का हक सिर्फ राज्य को है, परंतु केंद्र सरकार उतना के हकों और डाका मार रही है। जिसके विरोध में लोग इन्साफ पार्टी 16 नवंबर से 19 नवंबर तक हरीके पत्तन से चण्डीगढ़ विधानसभा तक हमारा खेत -हमारा पानी -हमारा हक के नारे में लगभग 100 किलोमीटर की पंजाब अधिकार यात्रा निकाल कर लगभग 9 जिलों में से होती हुई लोगों को केंद्र सरकार की ज्यादातों सम्बन्धित जागरूक करेगी और पंजाब सरकार को पानी की कीमत के बिल बना कर दिल्ली हरियाणा और राजस्थान को भेजने के लिए मजबूर करेगी। इस मौके दूसरे के अलावा बलदेव सिंह, गगनदीप सिंह सन्नी कैंथ और प्रदीप सिंह बंटी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News