कोटकपूरा गोलीकांड  मामला: SIT ने कोर्ट में पेश किया चालान, इन बड़े चेहरों के नाम शामिल

punjabkesari.in Friday, Feb 24, 2023 - 06:14 PM (IST)

पंजाब डेस्क:  सिख संगत पिछले कई वर्षों से लगातार बेअदबी और गोलीकांड की घटनाओं के मामले में सरकार और प्रशासन से न्याय की मांग कर रही है। इस बीच, एस.आई.टी. (SIT) ने शुक्रवार को कोटकपुरा गोलीकांड मामले में फरीदकोट की अदालत में चालान पेश किया। यह 7,000 पन्नों की चार्जशीट दायर की, जिसमें 1400 पन्ने आरोप/आरोपियों और 5600 पन्नों के सहायक दस्तावेज और इलेक्ट्रॉनिक व अन्य सबूत थे।

ए.डी.जी.पी. लालकृष्ण यादव की अध्यक्षता वाली एस.आई.टी ने कोटकपुरा गोलीकांड में चालान पेश किया, जिसमें पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर बादल और पूर्व डी.जी.पी. सुमेध सैनी के नाम भी शामिल हैं। एस.आई.टी. के चालान के मुताबिक पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने इन मामलों की घटनाओं को अंजाम देने में मदद की थी। दायर चार्जशीट में प्रकाश सिंह बादल, सुखबीर सिंह बादल और पूर्व डी.जी.पी. सुमेध सैनी को आई.पी.सी की धारा 323,324 और 504 के तहत चालान में नामजद किया गया है।

एस.आई.टी के अनुसार पूर्व डी.जी.पी. सुमेध सिंह सैनी और तत्कालीन गृहमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने गांव बुर्ज जवाहर सिंह वाला और बरगाड़ी गुरुद्वारा साहिब में बेअदबी की 3 घटनाओं में अपनी सरकार की लापरवाही को छिपाने के लिए अवैध ढंग से अत्यधिक बल का इस्तेमाल करने की साजिश रची थी। इसके अलावा इस चार्जशीट में आई.जी. परम राज उमरानंगल (साजिशकर्ता), डी.आई.जी. अमर सिंह चहल (साजिशकर्ता), एस.एस.पी सुखमंदर सिंह मान (तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश करना), एस.एस.पी चरनजीत सिंह (साजिश को अंजाम देने वाला), एस.एच.ओ गुरदीप सिंह (तथ्यों को तोड़ मरोड़ कर पेश करना) के नाम भी आरोप लगाए गए। इस मामले में 307, 120 सहित कई धराए लगाई गई हैं। 

आम आदमी पार्टी की सरकार आने के बाद से अब तक एस.आई.टी. कई बार सुखबीर सिंह बादल से इन मामलों में पूछताछ कर चुकी है। मान सरकार ने इस मामले में सिख समुदाय को न्याय दिलाने का वादा किया है। एक पार्टी प्रवक्ता के अनुसार भगवंत मान के नेतृत्व वाली 'आप' सरकार जल्द ही अपने इस वादे को पूरा करेगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News