रेल कोच फैक्टरी से विशेष ‘मेमू’ रैक रवाना

punjabkesari.in Monday, Feb 24, 2020 - 10:37 AM (IST)

कपूरथला(मल्ली): रेल कोच फैक्टरी कपूरथला अपनी स्थापना के वर्ष 1985 से कोच निर्माण गतिविधियों में अग्रणी रहा है। नि:संदेह भारतीय रेल की सफलता में इसका बहुत बड़ा योगदान है। इन्हीं गतिविधियों के तहत आर.सी.एफ. ने विशेष मेमू (मेन लाइन इलैक्ट्रीकल मल्टीपल यूनिट) डिब्बों का निर्माण किया है।

इन डिब्बों का एक विशेष रैक आर.सी.एफ. के महाप्रबंधक रविन्द्र गुप्ता द्वारा रवाना किया गया। इस रैक में 2 डी.एम.सी. (ड्राइविंग मोटर कोच) और 6 टी.सी. कोच (ट्रेलर कोच) हैं। इन डिब्बों की विशेषता है कि पहली बार ट्रेलर कोचों में पैसेंजर ट्रेनों के अनरिजर्वड डिब्बों की तरह सीटिंग पैट्रन (जी.एस. पैट्रन) रखा गया है, जिससे इन डिब्बों में यात्रियों को ले जाने की समर्था बढ़ गई है। इसके अलावा इन डिब्बों में सामान रखने की क्षमता भी अधिक हो गई है। आर.सी.एफ. ने कुछ वर्षों से मेमू कोचों के निर्माण में बेहतर सक्रिय योगदान दिया है। 

यह मेमू कोच कम व सामान्य दूरी (500 किलोमीटर से कम) की पैसेंजर मेमू ट्रेनों में लगाए जा रहे हैं और तेजी से गति पकड़ने के कारण बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं। आर.सी.एफ. से इस विशेष मेमू डिब्बों के रेक को पूर्वी रेलवे कोलकाता के लिए रवाना किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News