Labour Day पर विशेष, आजादी के बाद भी जमीनी स्तर पर नहीं बदली मजदूर वर्ग की तकदीर

punjabkesari.in Sunday, Apr 30, 2023 - 06:50 PM (IST)

मोगा  (गोपी राऊके): हर वर्ष  1 मई को मजदूर दिवस के तौर पर मनाया जाता है। मजदूर दिवस उन लोगों का दिन है, जो किरती मजदूर पूरा दिन अपने खून-पसीने की कमाई से काम करते हुए अपने परिवार का पेट भरने के साथ-साथ देश तथा दुनिया के विकास में अपना महत्वपूर्ण रोल अदा करते हैं। किसी भी देश, समाज, संस्था में मजदूरों तथा कर्मचारियों की भूमिका को अहम माना जाता है। मजदूरों की मेहनत करके आज दुनिया के हर देश ने हर क्षेत्र में विकास किया है। मजदूर दिवस को लेबर डे, कर्मचारी दिवस तथा मई दिवस आदि नामों से संबोधन करके भी मनाया जाता है। चाहे आजादी के 75 वर्षों के बाद आज के दिन अलग-अलग समय की हकूमतों के नेता हाथ खड़े करके हर बार यह दावे करते हैं कि मजदूर किरतियों के हितों की रखवाली के लिए बड़े स्तर पर काम किया जा रहा है, परन्तु जमीनी हकीकत यह है कि मजदूर किरतियों की अभी भी तकदीर बदली नहीं है।

क्यों मनाया जाता है मजदूर दिवस

अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस की शुरूआत 1 मई 1886 को अमरीका में उस समय हुई थी, जब मजदूर यूनियनों ने काम का समय 8 घंटे से ज्यादा न रखने की मांग को लेकर हड़ताल की थी तथा इसी दौरान ही शिकागो की हेमार्कीट मार्कीट में बंब धमाका हुआ था तथा मजदूरों तथा पुलिस ने गोलियां भी चलाई थी तथा कई निहत्थे मजदूर मारे गए थे। शिकागो शहर में शहीद मजदूरों की याद में पहली बार पैरिस में 1889 में अंतर्राष्ट्रीय मजदूर सम्मेलन करवाया गया था इसी दिन 1 मई को मजदूरों तथा कर्मचारियों को छुट्टी भी की गई।

1 मई 1923 को भारत में मजदूर दिवस मनाने की हुई थी शुरूआत

इसी दौरान ही 1 मई 1923 को भारत में मजदूर दिवस मनाने की शुरूआत तामिलनाडू की राजधानी चेन्नई से हुई थी। भारतीय मजदूर किसान पार्टी द्वारा इसकी शुरूआत की गई थी। उस समय मजदूरों के हितों की लड़ाई करने वाले कई नेता सामने आए थे, उसी दिन से लगातार भारत के कोने-कोने में मजदूर दिवस मनाया जाता है। 

मजदूरों तथा कर्मचारियों को दो प्यार तथा सम्मान का तोहफा 

मजदूर दिवस संबंधी बातचीत करते अलग-अलग संस्थाओं के साथ जुड़े बुद्धिजीवियों बी.बी.एस. ग्रुप के चेयरमैन संजीव कुमार सैनी, कैब्रिज स्कूल के चेयरमैन दविन्द्रपाल सिंह रिंपी, होली हार्ट स्कूल अजीतवाल के चेयरमैन सुभाष पलता, एस.एफ.सी. संस्थाओं के डायरैक्टर अभिषेक जिंदल, आर.आई.ई.सी. के डायरैक्टर रोहित बांसल, गो ग्लोबल मोगा के डायरैक्टर दीपक मनचंदा, गो ग्लोबल के डायरैक्टर जतिन आनंद, बल्लू बर्ड के डायरैक्टर सर्बजीत सिंह, मैकरो ग्लोबल मोगा के डायरैक्टर गुरमिलाप सिंह डल्ला, डायरैक्टर चमन लाल सचदेवा, माइक्रो ग्लोबल के डायरैक्टर चरनजीत झंडेयाना, राइट वे डायरैक्टर देवप्रिया त्यागी, सत्यम कालेज मोगा के डायरैक्टर मनोज बांसल, ग्रेट पंजाब मोगा के डायरैक्टर नवीन सिंगला, चेयरमैन प्रवीण गर्ग, बार एसोसिएशन जिला मोगा के अध्यक्ष सुनील गर्ग, ड्रीमिंग एब्रोड के डायरैक्टर चरनजीत कंडा, एक्सपर्ट के डायरैक्टर दीपक कौडा, डैफोडिल्ज मोगा के डायरैक्टर मनदीप खोसा आदि ने कहा कि मजदूरों को प्यार तथा सम्मान का तोहफा दो, क्योंकि इन मजदूरों के कारण ही देश तरक्की की सीढ़ियां चढ़ते हैं। उन्होंने कहा कि आज 80 देशों में मजदूर दिवस मनाया जाएगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News