गांव हथोआ के गुरुद्वारा में श्री गुरु ग्रंथ साहिब सहित पालकी साहिब को किया अग्निभेंट

punjabkesari.in Sunday, May 12, 2019 - 03:46 PM (IST)

मालेरकोटला  (जहूर/शहाबूदीन): विधानसभा हलका अमरगढ़ में पड़ते गांव हथोआ के गुरुद्वारा साहिब में श्री गुरु ग्रंथ साहिब सहित पालकी साहिब को अग्निभेंट करने की घटना सामने आई है। जानकारी अनुसार मालेरकोटला से 3 किलोमीटर दूर पड़ते गांव हथोआ में गुरुद्वारा साहिब के पाठक जोगा सिंह प्रात: 4 बजे जब पाठ करने के लिए गुरुद्वारा साहिब आए और उन्होंने गुरुद्वारा साहिब का मुख्य गेट खोलना चाहा तो उसका ताला टूटा हुआ था। उन्होंने तुरंत अंदर जाकर देखा तो पूरे हाल में धुएं का गुबार छाया हुआ था जिसकी उन्होंने तुरंत सूचना स्थानीय गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रधान व गांव के सरपंच को दी। इस पर उन्होंने गांव निवासियों की मदद के साथ आग पर काबू पाया और अग्निभेंट हो रहे पवित्र स्वरूपों को संभाला। 

पुलिस ने घटनास्थल का जायजा लेकर प्राथमिक कार्रवाई प्रक्रिया शुरू कर दी। मौके पर पहुंचे आई.जी. पटियाला अमरजीत सिंह राय ने बताया कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी व आगजनी घटना की बारीकी के साथ जांच की जा रही है जिसमें पुलिस प्रशासन फॉरैंसिक माहिरों की मदद भी ले रहा है। उन्होंने लोगों को शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि वह आरोपियों को जल्दी ही बेनकाब करेंगे। इस मौके पर पहुंचे शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रधान जत्थेदार गोबिन्द सिंह लौंगोवाल ने घटना को ङ्क्षनदनीय बताते हुए सरकार व पुलिस प्रशासन से मांग की कि उक्त घटना के आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार करके सख्त सजाएं देने का प्रयास किया जाए। 

सी.सी.टी.वी. कैमरे खराब

श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी व आगजनी की घटना को जब पुलिस व सिविल प्रशासन ने गुरुद्वारा साहिब में लगे सी.सी.टी.वी. कैमरों द्वारा खंगालना चाहा तो पता चला कि गुरुद्वारा साहिब के सी.सी.टी.वी. कैमरे पिछले लंबे समय से खराब पड़े हैं, जिनकी मुरम्मत व सांभ-संभाल करने में प्रबंधक समिति असफल दिखाई दी। याद रहे कि जब भी कहीं बड़ी घटना या धार्मिक ग्रंथों की बेअदबी की घटनाएं घटती हैं तो देखने में आता है कि घटनास्थल नजदीक लगे सी.सी.टी.वी. कैमरे खराब ही मिलते हैं। गुरुद्वारा साहिब में पवित्र ग्रंथ श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी व गहरे दुख को व्यक्त करते हुए गांव हथोआ के सरपंच मोहम्मद शमशाद, गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रधान बहादुर सिंह व पूर्व सरपंच मलकीत सिंह हथोआ ने समूह गांव निवासियों के साथ मिलकर पुलिस व सिविल प्रशासन समक्ष गुहार लगाई कि इस मामले का जल्दी हल किया जाए जिससे इलाके के बाहरी लोग इस घटना के साथ कोई राजनीतिक या सामाजिक लाभ न ले सकें। उधर, श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार भाई ध्यान सिंह मंड, भाई बलजीत सिंह दादूवाल, भाई अमरीक सिंह अजनाला व सत्कार समिति के नेताओं ने गुरुद्वारा साहिब पहुंचकर श्री गुरु ग्रंथ साहिब के शहीद स्वरूपों को देखकर अफसोस व्यक्त करते हुए कहा कि यह घटना अति ङ्क्षनदनीय है। उन्होंने सिविल व पुलिस प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि पंजाब सरकार व पुलिस प्रशासन बेअदबी की घटनाओं को गंभीरता के साथ ले तो राज्य में ऐसी घटनाएं रुक सकती हैं, परंतु उन्होंने कहा कि पुलिस अपना कार्य करे और अब हम अपना कार्य कर रहे हैं।

गांव निवासियों ने किया चुनाव का बायकाट
उधर नौजवान भारत सभा के नेता बिक्कर सिंह हथोआ, सुखविन्द्र सिंह सोनी, हरप्रीत सिंह, लखविंद्र सिंह, प्रितपाल सिंह ने कहा कि बेअदबी की घटना को लेकर गांव निवासियों के दिलों को गहरी चोट लगी है जिसके चलते वे सभी ही राजनीतिक पाॢटयों का लोकसभा चुनाव में बायकाट करेंगे और अपने घरों आगे काले झंडे लगाकर रोष प्रकट करेंगे। इस मौके पर हालात का जायजा लेने के लिए एडीशनल डिप्टी कमिश्नर राजेश त्रिपाठी, सीनियर पुलिस कप्तान संगरूर डा. संदीप गर्ग भारी पुलिस बल व सिविल अधिकारियों के साथ उपस्थित थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News