किसी भी केन्द्रीय स्कीम में बदलाव नहीं कर सकती प्रदेश सरकार: मांडविया

punjabkesari.in Sunday, Mar 05, 2023 - 08:57 PM (IST)

पटियाला (राजेश पंजौला): केन्द्रीय स्वस्थ्य मंत्री डा. मनसुख मांडविया ने कहा कि किसी भी केन्द्रीय स्कीम में राज्य सरकार कोई भी बदलाव नहीं कर सकती। पंजाब सरकार को नैशनल हैल्थ मिशन (एन.एच.एम.) के तहत जो ग्रांट भेजी गई थी, वह सिर्फ हैल्थ एंड वैलनेस सैंटरों के लिए ही थी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार इस ग्रांट का प्रयोग वैलनेस सैंटरों के लिए ही कर सकती थी। केन्द्र सरकार की किसी भी योजना के तहत भेजी गई ग्रांट को उसी उद्देश्य के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, किसी अन्य उद्देश्य के लिए नहीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार केन्द्र की स्कीम को बंद तो कर सकती है पंरतु बदल नहीं सकती। 

केन्द्रीय सेहत मंत्री यहां राजिन्द्रा अस्पताल का दौरा करने के बाद बातचीत कर रहे थे। इस मौके पर पटियाला के सांसद परनीत कौर, जिला भाजपा प्रधान के.के. मल्होत्रा, गुरजीत सिंह कोहली, गुरतेज ढिल्लों, परमिंदर बराड़, विक्रमजीत सिंह चीमा, सुखविन्द्र कौर नौलखा व भाजपा के नेता उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की तरफ सेहत सुविधाओं के लिए राज्यों को विभिन्न स्कीमों के तहत भरपूर फंड दिए जा रहे हैं। भाजपा शासित राज्य इन फंडों का अपने राज्य के लिए सदुपयोग कर रहे हैं, जबकि पंजाब जैसे राज्य केन्द्रीय योजनाओं का लाभ जनता को नहीं पहुंचा रहा। उन्होंने कहा कि योजनाएं राजनीति की भेंट नहीं चढ़नी चाहिएं और लोगों को इसका लाभ मिलना चाहिए। 

ध्यान रहे कि केन्द्रीय सेहत मंत्रालय ने पंजाब के सेहत विभाग को पत्र लिख कर केन्द्र से आई ग्रांट को हैल्थ एंड वैलनेस सैंटरों पर खर्च करने की बजाए इसका इस्तेमाल आम आदमी क्लीनिकों पर कर रही थी, जिस कारण केन्द्र सरकार ने 546 करोड़ की ग्रांट रोक ली थी। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि आज पंजाब के सेहत मंत्री डा. बलवीर ने उनके साथ मीटिंग की है और प्रदेश के सेहतमंत्री ने विश्वास दिलाया है कि पंजाब में हैल्थ एंड वैलनेस सैंटर चलाए जाएंगे। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Subhash Kapoor

Recommended News

Related News