DC दफ्तर में चल रही हड़ताल, रोज हो रहा लाखों का नुकसान

punjabkesari.in Saturday, Oct 15, 2022 - 05:22 PM (IST)

जैतो(गुरमीतपाल): रोजाना सुबह होते ही पंजाब सरकार के लिए 11 लाख से अधिक घाटे के साथ उदय होता है सब डिवीजन दफ्तर जैतो का सूर्य। सब डिवीजन जैतो की तहसील में डी.सी. दफ्तर कर्मियों द्वारा अपनी मांगों को लेकर चल रही अनिश्चितकालीन कलम छोड़ हड़ताल के चलते पंजाब सरकार को रोजना सुबह होते ही 11 लाख से अधिक घाटे का बोझ झेलना पड़ रहा है। सब डिवीजन जैतो में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर जुड़े कामों के रुक जाने या देर से होने से पंजाब सरकार को लाखों का घाटा पड़ रहा है, जिससे जिला फरीदकोट के 150 के करीब गांवों के लोगों को प्रभावित होना पड़ रहा है। तहसीलों में हड़ताल संबंधी अज्ञात लोगों को दूर दराज से अपनी बच्चियों-बेटों के विवाह-शादियां रजिस्टर करवाने अपने रिश्तदारों के साथ आना पड़ता है। बिना काम कराए वापस जाने से कई लोगों को परेशान होना पड़ता है।

गौरतलब है कि डी.सी. दफ्तर मुलाजिमों द्वारा अपनी समस्याओं के हल के लिए पंजाब सरकार से मांग की गई कि राज्य के अन्य जिलों की तरह फरीदकोट जिले में डी.सी. दफ्तर मुलाजिमों की असामियां पूरी की जाएं। सरकार द्वारा असामियां न पूरी करने की शर्त पर उन्होंने एक सप्ताह की हड़ताल उपरांत दोबारा अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी। मिली जानकारी के मुताबिक पंजाब भर में डी.सी. दफ्तर मुलाजिमों की असामियां जरूरत के अनुसार एक सौ से ऊपर हैं। जिला फरीदकोट में फरीदकोट, कोटकपूरा व जैतो तीन तहसील व एक सब तहसील सादिक है, में 54 डी.सी. दफ्तर कर्मी काम कर रहे हैं। मुलाजिमों की कमी के कारण तीन-तीन पोस्टों पर एक मुलाजिम काम कर रहा है जिससे उन पर काम का बोझ बढ़ गया है व लोगों के कामों में देरी हो रही है।

जैतो तहसील में 9 मुलाजिम काम कर रहे हैं जबकि पंजाब सरकार के नार्म 1995 मुताबिक 23 क्लर्क व 3 हैड क्लर्क, सुपरिटेंडेंट के अलावा 2 स्टेनो की जरूरत है, जिससे विभागीय काम को उचित ढंग से किया जा सके। सब डिवीजन जैतो के माल विभाग व उप मंडल मजिस्ट्रेट विभाग में काम कर रहे मुलाजिम जिन्हें सरकारी खजाने में से अन्य खर्चों के अलावा मासिक के करीब 13 लाख रुपए वेतन सरकार को भुगतान करना पड़ता है। छुट्टियों के दिन काटकर देखा जाए तो 50 हजार पर दिन मुलाजिमों के वेतन के रूप में सरकार पर बोझ पड़ रहा है। अगर पूरा हिसाब देखा जाए तो गत 6 दिनों की हड़ताल व इस सप्ताह की हड़ताल कारण सब डिवीजन जैतो का आर्थिक बजट घाटा करोड़ से जयादा हो गया है। डी.सी. दफ्तर कर्मियों की हड़ताल से कई तहसीलों में काम बिल्कुल ठप्प है वसीका नवीस-टाइपिस्ट अब अपने बूथों पर बैठे हड़ताल खुलने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। सुविधा केन्द्र में लाइनें घटीं, टोकन लेने के बाद घंटों लाइनों में लगने वाले लागों को डी.सी. दफ्तर कर्मियों की हड़ताल से राहत मिली कयोंकि चल रही तहसील स्तरीय कर्मियों के काम बंद होने वाले काम का बोझ घट जाएगा। 

जमीनें-जायदाद खरीदनी व बेचनी अनिश्चितकालीन के लिए बंद

सरकार डी.सी. दफ्तर कर्मियों की हड़ताल के साथ पड़ रहे हर दिन लाखों रुपए के बोझ झेलने को तैयार मगर इस विभाग में नए कर्मियों को रोजगार की ओर ध्यान नहीं दे रही। इससे जमीनें-जायदाद रजिस्ट्रियां बंद हो चुकी हैं। सरकार को आर्थिक घाटा पड़ रहा है। हड़ताल के कारण निश्चित तारीखों पर रजिस्ट्री न होने के कारण बेच व खरीद ग्राहक को मुश्किल आ रही है क्योंकि कोई भी बेची गई प्रॉपर्टी की रकम बेचने वाले समय सिर न मिले तो उसे अन्य मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। हड़ताल संबंधी डी.सी. फरीदकोट डा. रूही दुग ने कहा कि कर्मियों की असामियों को पूरा करने हेतु पंजाब सरकार को पत्र भेज दिया है। कोशिश है कि जल्द असामियां पूरी की जाएं व हड़ताल को खत्म किया जा सके।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News