17 साल की उम्र में किसानों के हक के लिए कर रही संघर्ष, पढ़ाई के साथ-साथ खेती में भी आगे

punjabkesari.in Wednesday, Jul 29, 2020 - 01:07 PM (IST)

बठिंडा (कुनाल बांसल): बठिंडा के गांव मेहमा भगवाना की रहने वाली 17 साल की लड़की में जुनून ताकत और हिम्मत लड़को से कम नहीं है। दसवीं कक्षा बढ़िया नंबरों से पास करने वाली लड़की बलदीप कौर खेती खेती भी बखूबी करती है। तीन बहनों में से बलदीप कौर सबसे छोटी है परन्तु उसमें ज्ञान और समझदारी काफ़ी ज़्यादा है, जिस कारण उसके परिवार को काफ़ी मान है। अपने पिता के साथ खेती करके बलदीप कौर काफ़ी गर्व महसूस करती है। उसे अच्छा लगता है कि वह अपने पिता के साथ काम में मदद कर रही है। वह काम साथ-साथ आगे पढ़ाई भी इसी तरह जारी रखेगी। 

PunjabKesari

खेती आर्डीनैंस को लेकर पिछले दिनों किसानों की तरफ से बठिंडा में ट्रैक्टरों पर सवार हो कर केंद्र और पंजाब सरकार के ख़िलाफ़ प्रदर्शन किया गया था। उसमें हिस्सा लेते हुए बलदीप कौर की तरफ से ट्रैक्टर चला कर पंजाब सरकार के ख़िलाफ़ भी प्रदर्शन किया गया था। 

इस संबंधी बलदीप कौर की दादी और चाचा ने बताया कि उनका परिवार शुरू से ही किसानों के हक के लिए संघर्ष कर रहा है। हर समय अपनी मांगें मनवाने के खिलाफ हमने सरकारों के आगे प्रदर्शन किया है। उसकी तीन पोतियां हैं, जिसमें से सबसे छोटी बलदीप कौर जो कि अपने पिता के साथ खेत में काम करने जाती है। यह पढ़ाई में भी बहुत होशियार है। उन्होंने कहा कि वह हर बार सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करते आ रहे हैं, लेकिन सरकार सुनती नहीं। इस बार जो किसानों के खिलाफ केंद्र सरकार लेकर आ रही है, सरासर गलत है, जिसका हम विरोध करते हैं। उन्होंने कहा कि यह विरोध उस समय तक जारी रहेगा, जब तक सरकार हमारी मांगों को नहीं मान लेती। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Tania pathak

Recommended News

Related News