SYL का एक भी बूंद पानी नहीं देंगे’ बयान पर बादल पिता-पुत्र को नोटिस

punjabkesari.in Thursday, Jul 02, 2020 - 10:30 AM (IST)

चंडीगढ़/गोहाना(अरोड़ा): पंजाब के पूर्व सी.एम. प्रकाश सिंह बादल और उनके बेटे सुखबीर सिंह बादल बुरी तरह से घिर गए हैं। सुप्रीम कोर्ट की 3 सदस्यीय बैंच ने बादल पिता-पुत्र को नोटिस जारी किया है। देश की सबसे ऊंची अदालत ने इस बयान के लिए जवाब-तलब किया है कि एस.वाई.एल. नहर का एक बूंद भी पानी हरियाणा को नहीं दिया जाएगा।

दरअसल 10 दिसम्बर, 2016 को जब सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब विधानसभा द्वारा पारित कानून को असंवैधानिक करार देते हुए निरस्त किया था, उस समय पंजाब के सी.एम. प्रकाश सिंह बादल थे। पानी पर हरियाणा के अधिकार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा मान्यता देने वाले दिन शाम को ही प्रकाश सिंह बादल और उनके बेटे सुखबीर सिंह बादल ने बयान जारी किया था कि चाहे कुछ भी हो जाए, हरियाणा को एस.वाई.एल. नहर का एक बूंद पानी नहीं दिया जाएगा। दो जमा पांच मुद्दे जन पार्टी के सुप्रीमो सत्यवीर ने खुलासा कि अदालत की इस अवज्ञा के खिलाफ उन्होंने जनहित याचिका दाखिल की। इस जनहित याचिका को इस आधार पर लौटा दिया गया कि पहले इसके लिए अटॉर्नी जनरल ऑफ इंडिया से सहमति लें।

अटॉर्नी जनरल ऑफ इंडिया को लिखित पत्र भेजा गया, परंतु वहां से सहमति देने से इंकार कर दिया गया। सत्यवीर स्वयं भी अधिवक्ता हैं। उन्होंने सहयोगी अधिवक्ताओं के साथ सुप्रीम कोर्ट में धरना दिया। इस पर प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया गया, लेकिन सर्वोच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार ने अदालत की राह सुझा दी। इस पर जस्टिस नरीमन की अध्यक्षता वाली 3 जजों की बैंच मामले की सुनवाई के लिए तैयार हो गई। दो जमा पांच मुद्दे जन पार्टी के सुप्रीमो ने बताया कि पूर्व सी.एम. प्रकाश सिंह बादल और डिप्टी सी.एम. रहे उनके बेटे सुखबीर सिंह बादल को सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस जारी कर दिया है। पिता-पुत्र से शीर्ष न्यायालय की अवमानना के लिए जवाब मांगा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News