उम्मीदवारों ने जालंधर उपचुनाव में अपने चुनावी खर्च का अंतिम लेखा-जोखा किया पेश

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2023 - 09:01 PM (IST)

जालंधर : लोकसभा क्षेत्र जालंधर के उपचुनाव के दौरान उम्मीदवारों द्वारा खर्च किए एक-एक पैसे का रिकार्ड सुनिश्चित करने के उद्देश्य से गुरुवार को जिला प्रशासकीय परिसर में अंतिम रीकंसाईलेशन बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए खर्च आब्जर्वर राजीव शंकर किट्टूर ने उम्मीदवारों और उनके प्रतिनिधियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि चुनाव पर उनके द्वारा खर्च किए गए एक-एक पैसे का हिसाब सही तरीके से और भारतीय चुनाव आयोग के निर्देशों अनुसार अपने खर्च रजिस्टर में दर्ज किया हो। उम्मीदवारों के खातों का अंतिम निरीक्षण लेखा टीमों और जिला स्तरीय व्यय निगरानी सैल की उपस्थिति में किया गया, जहां उम्मीदवारों ने खर्च टीमों द्वारा मिलान के लिए अपना अंतिम लेखा पेश किया।

चुनाव व्यय निगरानी दल के नेतृत्व में खर्च निगरान टीम ने उम्मीदवारों के खर्च रजिस्टरों का मिलान शैडो ऑब्जर्वेशन रजिस्टर से मिलान किया। रीकनसाईलेशन के बाद उम्मीदवारों द्वारा पेश अकाऊंट्स बुकस को टीमों की तरफ से स्वीकार किया गया। खर्च आब्जर्वर ने बताया कि प्रत्याशियों द्वारा किए गए चुनाव खर्च की सूचना बैठक के तीन दिन के भीतर सीईओ पंजाब की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के नियमानुसार सभी प्रत्याशियों को चुनाव परिणाम की घोषणा के 30 दिनों के भीतर अपने चुनावी खर्च का अंतिम लेखा-जोखा प्रस्तुत करना होता है।

बता दे कि संसदीय चुनाव के लिए कोई भी उम्मीदवार चुनाव प्रचार के दौरान 95 लाख रुपए खर्च कर सकता है। इस खर्च की निगरानी नामांकन दाखिल करने की तिथि से लेकर मतगणना के दिन तक की जाती है, जिसमें सफल उम्मीदवार द्वारा विजय जुलूस भी शामिल है। इससे पहले आब्जर्वर की उपस्थिति में खर्च रजिस्टर का तीन बार मिलान किया जा चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Subhash Kapoor

Recommended News

Related News