सरकारी कार्यालय में तैनात क्लर्क ने उठाया खौफनाक कदम

punjabkesari.in Saturday, Feb 25, 2023 - 02:26 PM (IST)

फिल्लौर: सरकारी दफ्तरों में स्टाफ की कमी और बढ़ते काम का बोझ न सहते हुए बी.डी.पी.ओ. कार्यालय में तैनात क्लर्क अर्शदीप ने नहर में कूदकर आत्महत्या कर ली, जोकि एक सप्ताह से लापता था। उसकी शादी 1 वर्ष पहले हुई थी और 1 महीने पहले उसके घर में बेटे ने जन्म लिया था।

एक तरफ तो प्रदेश सरकार सरकारी कार्यालयों में नई भर्तियां करने के दावे कर रही है, दूसरी तरफ प्रदेश के ज्यादातर सरकारी कार्यालय चाहे वह सरकारी स्कूल हो सरकारी हॉस्पिटल या फिर पुलिस थाने वहां बैठे अधिकारी एक ही बात बोल रहे हैं उसके यहां स्टाफ की बेहद कमी है जिस कारण काम का बोझ दूसरे अधिकारियों पर पड़ रहा है। पिछले 1 सप्ताह से लापता स्थानीय बी.डी.पी.ओ. कार्यालय में तैनात क्लर्क अर्शदीप सिंह (31) की हरियाणा के शहर अंबाला की नहर में लाश मिली। अर्शदीप 1 सप्ताह पहले अपने घर से सरकारी दफ्तर ड्यूटी देने गया था जो वहां पर हाजिरी लगवाने के बाद वहीं पर अपना मोटरसाइकिल छोड़कर लापता हो गया था। जिसकी लाश को शहर में लाकर उसका पोस्टमार्टम करवा कर अंतिम संस्कार कर दिया गया।

मृतक अर्शदीप के दादा ने बताया कि उनका बेटा बहुत ही नेक दिल इंसान था। उसके पिता की मौत के बाद वही परिवार को चला रहा था। वह अधिक काम कर इतना ज्यादा थक चुका था कि डिप्रैशन में जाने लग पड़ा था जिसे 2 सप्ताह पहले शहर के एक प्राइवेट अस्पताल में इलाज के लिए दाखिल भी करवाया गया। शहरवासियों का कहना था कि सरकार पहले दफ्तरों में स्टाफ की कमी को पूरा करें शहर के किसी भी सरकारी कार्यालय में चले जाओ वहां बैठे अधिकारियों से एक ही जवाब मिलता है उनके यहां स्टाफ की बेहद कमी है। कई बार ओवरटाइम ड्यूटी करने की वजह से पुलिस अधिकारी भी आत्महत्या जैसा भयानक कदम उठा चुके हैं। उसके बावजूद सरकार इस समस्या का कोई समाधान नहीं निकाल पाई।

22 से भी ज्यादा पोस्टें खाली हैं बी.डी.पी.ओ. कार्यालय में

उक्त पत्रकार ने जब मृतक क्लर्क अर्शदीप के कार्यालय पहुंच वहां बैठे अधिकारियों से बात की तो उन्होंने माना कि उनके यहां स्टाफ की बेहद कमी चल रही है। उनके कार्यालय में एक दो नहीं बल्कि कई पोस्टें खाली पड़ी हैं। अगर अर्शदीप को लग रहा था उसके ऊपर काम का अधिक बोझ है तो वह अधिकारियों से बात करता कोई न कोई रास्ता निकल आना था। उन्हें भी अर्शदीप की इस तरह हुई मौत से बेहद दुख पहुंचा है। केरला जो पोस्ट खाली हैं उनमें समिति क्लर्क की 2 पोस्ट, 2 पोस्ट सेवादार की एक पोस्ट ए.सी.पी.ओ. की पंचायत सैक्रेटरी की तो 10 पोस्टें खाली पड़ी हैं, जबकि ग्राम सेवक की 6 पोस्टें खाली पड़ी हैं। इन पोस्टों का काम वहां पर जो अधिकारी लगे हैं उन्हीं से लिया जा रहा है जिसके चलते हर कोई अधिक काम के बोझ तले दबा हुआ है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News