श्री हरिमंदिर साहिब के दर्शनों के लिए संगत का उमड़ा सैलाब

punjabkesari.in Thursday, May 28, 2020 - 01:15 PM (IST)

अमृतसर (अनजान): गत दिवस कुछ ढील देने कारण श्री हरिमंदिर साहिब के दर्शनों के लिए संगत का सैलाब उमड़ आया। परन्तु पुलिस वाले भी पूरी मुस्तैदी के साथ अपनी जिद्द पर अड़े रहे। जैसे ही कुछ संगत ने कहा कि प हले  दर्शनों के लिए जाते थे तो युवक ने कहा कि पहले जाते होंगे अब हमारी नौकरी का सवाल है। यहां तक कि गुरुद्वारा शहीद गंज साहिब और श्री हरिमंदिर साहिब के नाकों से पुलिस जवान ने संगत को काफी दूर खड़ा कर छोड़ा।  

यहीं बस नहीं पुलिस द्वारा शिरोमणि कमेटी व श्री हरिमंदिर साहिब के मुलाजिम के भी आई कार्ड चैक करके अंदर भेजा गया। बता दें कि गत दिवस मीडिया द्वारा नाकों पर खड़ी संगत की तस्वीरें दिखाकर लॉकडाऊन की ध’िजयां उड़ती दिखाईं गई थीं और दूसरा 6 जून का दिन आने कारण भी पुलिस नाकों व प्रशासन द्वारा स्टाफ बड़ा कर सख्ती की गई है। कुछ समय पुलिस और संगत में मान जाओ, मैं न मानूंगा वाला सिलसला चलने उपरांत घंटों बद्धी नाकों पर इंतजार करने उपरांत संगत निराश होकर अपने घरों को लौटती देखी गई, परन्तु पुलिस ने तीनों पहरे की संगत व ड्यूटी मुलाजिम से सिवा किसी परिंदें को भी परन्तु नहीं मारने दिया। अमृत समय की चौकी साहिब की संगत ने श्री अकाल तख्त साहिब की फसील तले कोरोना फतह के लिए शब्द चौकी उपरांत सरबत के भले की अरदास की। इस उपरांत कड़ाह प्रशादि की देग भी वरतायी गई।

संगत पर ड्यूटी सेवकों ने संभाली मर्यादा
बाहरी संगत के श्री हरिमंदिर साहिब अंदर दर्शन न करने देने पर तीने पहरे की संगत पर ड्यूटी सेवकों ने श्री हरिमंदिर साहिब की मर्यादा संभाली। तीने पहरों की सेवा उपरांत श्री अकाल तख्त साहिब से सुनहरी पालकी में श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का पवित्र स्वरूप सुशोभित करके ग्रंथी सिंह व संगत द्वारा श्री हरिमंदिर साहिब अंदर प्रकाशमान किया गया। पहले मुख वाक्य उपरांत सारा दिन रागी जत्थों द्वारा इलाही बाणी के कीर्तन की छहबरें लगाई गई। रात समय सुखआसण कर दिया गया। सारा दिन ठंडे मीठे जल की छबील चलती रही। संगत ने जोड़े घर, लंगर हाल और फर्श के स्नान की सेवा की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News