पंजाब विधान सभा चुनावः उम्मीदवार हैं, मगर खुद को नहीं डाल पाएंगे वोट

punjabkesari.in Saturday, Feb 19, 2022 - 04:15 PM (IST)

जालंधरः चुनाव चाहे पंचायत का हो या विधानसभा अथवा लोकसभा का हर उम्मीदवार अपनी जीत के लिए एक-एक वोट जुटाने में कड़ी मशक्कत करता है। दिन-रात एक करके वह हर मतदाता तक पहुंचने का प्रयास करता है, यह कोशिश वह खुद भी करता है और उसकी पार्टी के नेता व कार्यकर्ता भी। लेकिन इसे क्या कहेंगे, अगर कोई उम्मीदवार खुद को ही वोट न डाल पाए। पंजाब में ऐसे उम्मीदवारों की फेहरिस्त में मुख्यमंत्री से लेकर मंत्री और कई कद्दावर नेता तक शामिल हैं। खुद को वोट डालने से महरूम रहने वाले ऐसे उम्मीदवारों पर पंजाब केसरी' से हरिश्चंद्र की रिपोर्ट :

यह भी पढ़ें : फतेहगढ़ चूड़ियाः चुनाव प्रचार दौरान अकाली वर्कर पर हमला

सी.एम. चरणजीत चन्नी और सी.एम. पद के उम्मीदवार, सुखबीर और भगवंत भी इस सूची में
पंजाब में तीनों प्रमुख दलों कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और शिरोमणि अकाली दल के मुख्यमंत्री पद के चेहरे इस सूची में शामिल हैं जो खुद को ही वोट नहीं डाल पाएंगे। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चत्री दो हलकों श्री चमकौर साहिब और भदौड़ से चुनाव लड़ रहे हैं, मगर उनका वोट इनमें से कहीं पर भी नहीं है। दरअसल उनका वोट खरड़ विधानसभा हलके में है। शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल चुनाव तो जलालाबाद से लड़ रहे हैं पर उनकी वाट लंबी हलके में है। आम आदमी पार्टी से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भगवत मान की वोट मोहाली में है और वह धूरी से चुनावी मैदान में है। खास बात यह है कि भगवंत मान पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। जबकि सुखबीर बादल जलालाबाद से विधायक रह चुके हैं। दूसरी और चरणजीत सिंह चन्नी अब तक श्री चमकौर साहिब से ही चुनाव लड़ते आए हैं और इस बार दूसरी सीट भदौड़ से भी चुनाव ल रहे हैं। इनमें भगवंत मान और सुखबीर सिंह बादल दोन ही सासद हैं और दोनों ही इस बार सी.एम. पद के उम्मीदवार के तौर पर चुनावी मैदान में उतरे हैं। सुखबीर सिंह बादल अभी फिरोजपुर लोकसभा और भगवंत मान संगरूर लोकसभा सीट से सांसद है। वही 222 दिन मुख्यमंत्री रहे चरणजीत सिंह चन्नी को कांग्रेस ने इस बार फुल टाइम मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित किया है।

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर : चुनावों से पहले कांग्रेस हाईकमान मे काटा अब इस विधायक का पत्ता

स्पीकर, डिप्टी सी.एम. और 7 मंत्रियों की वोट हलके से है बाहर
पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा के. पी. सिंह इस बार भी श्री आनंदपुर साहिब से चुनाव लड़ रहे हैं, मगर उनका वोट रोपड़ हलके में है। उपमुख्यमंत्री ओ.पी. सोनी की वोट है अमृतसर पश्चिमी हलके में और वह कांग्रेस के उम्मीदवार है अमृतसर सेंट्रल से वित्त मंत्री मनप्रीत बादल की वोट लंबी हलके में हैं और वह बठिंडा शहरी से चुनाव लड़ रहे हैं। अमरिंदर सिंह राजा वडिंग गिद्दड़बाहा से उम्मीदवार हैं और उनकी वोट श्री मुक्तसर साहिब में है। तृप्त राजिंदर बाजवा की वोट कादिया में है और वह फतेहगढ़ चूड़ियां से प्रत्याशी है। काका रणदीप सिंह की वोट नाभा में है, जबकि वह अमलोह से उम्मीदवार है। गुरकीरत सिंह कोटली की वोट पायल में है और वह खन्ना से प्रत्याशी हैं। संगत सिंह गिलजिया की वोट दसूहा में है और वह उड़मुड़ से मैदान में है। सुखविंदर सिंह सरकारिया की वोट अटारी में है, जबकि वह राजासासी हलके से उम्मीदवार हैं।

यह भी पढ़ें : केजरीवाल पर कुमार विश्वास की तरफ से लगाए इल्जामों पर खुल कर बोले सुरजेवाला

हॉट स्पॉट! अमृतसर पूर्वी में प्रमुख उम्मीदवार भी नहीं दे सकेंगे खुद को वोट
पंजाब में सबसे हॉट सीट अमृतसर पूर्वी कही जा रही है जिस पर सभी की निगाहें टिकी है। दरअसल इस सीट पर कांग्रेस के प्रदेश प्रधान नवजोत सिंह सिद्धू को अकाली दल के विक्रम सिंह मजीठिया चुनौती देने पहुंचे हैं। नवजोत सिंह सिद्धू की वोट अमृतसर पश्चिमी हलके में है जबकि बिक्रम मजीठिया की मजीठा हलके में इसी सीट पर भाजपा प्रत्याशी पूर्व आई.ए.एस. जगमोहन सिंह राजू की वोट पटियाला देहाती हलके में जबकि आम आदमी पार्टी की जीवन ज्योत कौर की वोट अमृतसर उत्तरी हलके में है।

यह भी पढ़ें : जालंधर की 126 सीटों पर 9 हलकों में उम्मीदवारों के खर्चे का जानें ब्योरा

कई अन्य प्रमुख उम्मीदवार दूसरों को डालेंगे वोट
विभिन्न दलों के कई अन्य प्रमुख उम्मीदवार ऐसे हैं जिनकी वोट अपने हलके से बाहर होने के चलते वे दूसरों को तो वोट कर सकेंगे, मगर खुद को नहीं। पूर्व मंत्री साधु सिंह धर्मसोत की वोट अमलोह में है, जबकि उम्मीदवार वह नाभा से हैं। फगवाड़ा सीट पर भाजपा प्रत्याशी विजय सांपला की वोट होशियारपुर में है, जबकि इसी सीट से बसपा प्रमुख जसवीर सिंह गढ़ी की वोट बलाचौर में है। प्रो. प्रेम सिंह चंदूमाजरा की वोट राजपुरा में है और चन्नीर हलके से अकाली प्रत्याशी है। उनके बेटे हरिंदर पाल सिंह चंदूमाजरा की वोट भी राजपुरा में ही है, जबकि यह साथ सटे सन्नौर से मैदान में है। लाल सिंह के बेटे रजिंदर सिंह की बोट सन्नीर में है और वह समाना से चुनाव लड़ रहे हैं। पूर्व मंत्री राणा गुरमीत सिंह फिरोजपुर से भाजपा प्रत्याशी है, जबकि वोट उनकी गुरुहरसहाय में है। कांग्रेस के देविंदर सिंह घुबाया की वोट जलालाबाद में है और वह फाजिल्का से चुनाव लड़ रहे हैं  भाजपा टिकट पर बटाला से चुनाव लड़ रहे फतेह जंग सिंह बाजवा की वोट कादियां में है। वैंस ब्रदर्स में सिमरजीत सिंह बैस की वोट लुधियाना दक्षिणी में है, जबकि वह आत्म नगर से प्रत्याशी हैं।

PunjabKesari

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News