कोरोना इफ़ेक्ट : 10वीं और 12वीं क्लास की सप्लीमेंट्री और स्पेशल चांस परीक्षाओं में होगी थर्मल स्क्रीनिंग और वीडियोग्राफी

10/25/2020 8:13:12 PM


लुधियाना (विक्की) : पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 26 अक्टूबर से लेकर 17 नवंबर तक 10वीं ओपन और 12वीं क्लास की सप्लीमेंट्री और स्पेशल चांस परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान कोरोनावायरस को देखते हुए शिक्षा बोर्ड द्वारा  परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग करवाने और परीक्षाओं को नकल रहित करवाने के लिए परीक्षा केंद्र की वीडियोग्राफी करवाने के संबंध में विशेष दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। बता दें की कोविड 19 के कारण पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड को पहले यह परीक्षाएं रद्द करनी पड़ीं थी। लेकिन अब भी पीएसईबी द्वारा परीक्षाओं के दौरान कोरोना वायरस को लेकर विशेष एहतियात बरते हा रहे हैं।

क्या है दिशा निर्देश ?
- जिला स्तर पर स्थापित परीक्षा केंद्रों के प्रिंसिपल कम केंद्र कंट्रोलर सिविल सर्जन (सीएमओ) के साथ संपर्क करते हुए इंस्ट्रूमेंट प्राप्त करेंगे।
- तहसील स्तर पर स्थापित परीक्षा केंद्रों के प्रिंसिपल कम केंद्र कंट्रोलर संबंधित एसएमओ या फिर सामर्थ्य अथॉरिटी से संपर्क करते हुए इंस्ट्रूमेंट प्राप्त करेंगे।
- थर्मल स्क्रीनिंग के लिए स्कूल के मेन गेट पर एक कर्मचारी नियुक्त किया जाएगा।
-  परीक्षा का समय सुबह 11 का है परंतु विद्यार्थियों को एक घंटा पहले अर्थात 10 बजे परीक्षा केंद्र पर  पहुंचना अनिवार्य किया गया है।
- परीक्षा केंद्रों की साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन करवाई जाए।
- अगर स्कूल स्तर पर थर्मल स्कैनर उपलब्ध है तो  उसका प्रयोग किया जाए लेकिन अगर स्वास्थ्य विभाग और स्कूल स्तर पर भी थर्मल स्कैनर उपलब्ध नहीं होता तो स्कूल स्टाफ की 3 सदस्य कमेटी बनाकर खरीद संबंधी नियमों को ध्यान में रखते हुए कम से कम कीमत पर  थर्मल स्कैनर की खरीद की जाए।
- बोर्ड द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग की खरीद के लिए  ज्यादा से ज्यादा 1500 रुपए ही दिए जाएंगे, खरीदे गए थर्मल स्कैनर परीक्षा के उपरांत दफ्तर में  बिल सहित जमा करवाने होंगे।

- नकल को रोकने के लिए हर परीक्षा केंद्र की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी  लेकिन ध्यान में रखा जाए कि वीडियोग्राफी के दौरान किसी भी परीक्षार्थी को कोई समस्या पेश ना आए।
- वीडियोग्राफी केवल परीक्षा वाले कमरे के दरवाजे पर खड़े होकर ही की जाए।
- वीडियोग्राफी पेपर शुरू होने से आधा घंटा पहले और आधा घंटा बाद तक होनी चाहिए।
-  वीडियोग्राफर के कैमरे की क्वालिटी की पहले ही जांच कर ली जाए, और उसे अधिकारिक पत्र जारी किया जाए।

जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित
पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 26 अक्टूबर से लेकर 17 नवंबर तक दसवीं ओपन और बारहवीं क्लास की सप्लीमेंट्री और स्पेशल चांस परीक्षाओं के सफल आयोजन हेतु जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। जिला लुधियाना के लिए यह कंट्रोल रूम खालसा सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सिविल लाइंस में स्थापित किया गया है। इस कंट्रोल रूम में  रमनदीप मैनेजर प्रीत महिंदर सिंह  और विपिन पाल गुरु सहायक मैनेजर के रूप में ड्यूटी निभाएंगे।


Aacharya Kamal Nandlal

Related News