Covid मरीजों को घर पर Oxygen कंसनट्रेटर मुहैया करवाने के लिए इन शर्त्तों को करना होगा पूरा

punjabkesari.in Thursday, May 13, 2021 - 04:05 PM (IST)

जालंधर: कोविड के बढ रहे मामलों के कारण जीवन रक्षक आक्सीजन गैस की मांंग में आई तेज़ी के चलते ज़िला प्रशासन की तरफ से डिप्टी कमिशनर घनश्याम थोरी के नेतृत्व में रेड्ड क्रास भवन में एक आक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक स्थापित किया गया है। 
 

प्रशासन की इस अलग पहलकदमी के बारे में बताते हुए डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि लगभग 30 आक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक में रखे गए हैं और कोई भी कोविड मरीज़ डाक्टर की पर्ची (प्रिसक्रिपशन) पर और उसकी देख -रेख में उपकरण के कामकाज की गारंटी दे कर इसको घरेलू प्रयोग के लिए बैंक से ले सकता है।  थोरी ने बताया कि आक्सीजन कंसंट्रेटर लेने वाले को प्रशासन को प्रतिदिन कम से -कम 200 रुपए किराया देना पड़ेगा और रैड्ड क्रास सोसायटी के पास 5000 रुपए वापिस करने योग्य सक्योरिटी के जमा करवाने पड़ेगे। कंसंट्रेटर मरीज़ को अस्पताल की पर्ची (प्रिसक्रिपशन) के बाद ही दिया जायेगा और सम्बन्धित अस्पताल को अपनी निगरानी अधीन मशीन का संचालन सुनिश्चित करेगा। उन्होनें कहा कि लाभपातरियों को मरीज़ों को निर्विघ्न और उचित आक्सीजन स्पलाई के लिए पावर बैकअप का प्रबंध करना पड़ेगा।
 

उन्होनें आगे कहा कि यदि माँग उपलब्ध स्टाक से ज्यादा जाती है तो मरीज़ सिविल अस्पताल में स्थापित पोस्ट कोविड रिकवरी वार्ड में यह सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। उन्होनें कहा कि मरीज़ों को आक्सीजन सहायता की सुविधा प्रदान के लिए प्रशासन की तरफ से 30 बैडों वाला वार्ड बनाया गया है। डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने बताया कि आक्सीजन कंसंट्रेटर एक मैडीकल उपकरण है, जो हवा में से आक्सीजन को केंद्रित करता है और यह मशीन हवा को पकड़ती और फ़िल्टर करती है।उन्होनें बताया कि जीवन रक्षक गैस की बढ़ रही माँग को देखते हुए कंसंट्रेटर घर में एकांतवास के लक्षणों वाले मरीज़ों के इलाज में लाभदायक साबित हो सकते हैं और अस्पतालों पर मामलों का भार घटाने में मददगार होगें। उन्होनें कहा कि जरूरतमंद मरीज़ कंनंट्रेटर के लिए मोबाइल नंबर 9876502613 या कंट्रोल रूम नंबर 0181 -2224417 पर रेड्ड क्रास सोसायटी से संपर्क कर सकते हैं।

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News