Nursery में पढ़ते इस बच्चे ने 1 मिनट में  तोड़ा ये World रिकार्ड, हर तरफ हो रही चर्चा

punjabkesari.in Wednesday, Aug 24, 2022 - 04:14 PM (IST)

गुरदासपुर (जीत मठारू): शहर के यूरो किड्ज स्कूल में नर्सरी कक्षा में पड़ते 4 वर्ष के बच्चे हरनव सिंह ने बड़ी प्राप्ति करते हुए अपनी काबलियत के दम पर इंटरनैशनल बुक आफ रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करवाया है जबकि 3 महीने पहले इस होनहार बच्चे का नाम इंडिया बुक आफ रिकार्ड्स दर्ज में हुआ था।

यह बच्चा गांव नबीपुर का रहने वाला है, जिसके पिता अमनदीप सिंह कनाडा में हैं और वह अपनी माता ईशा शर्मा के साथ दादा अमरीक सिंह और दादी परमजीत कौर के पास रह रहा है। हरनव की माता ईशा शर्मा ने बताया कि जब हरनव सिंह ने होश संभाली थी तो पहले दिन से ही कार्टून और डायनासोर जैसे जानवरों में उसका काफी रुझान था। वह डिस्कवरी चैनल भी बहुत रुचि से देखता है और जब वह 3 साल का हुआ था तो वह डायनासोर की पहचान करने लग पड़ा और उनके नाम भी याद रखता था। कुछ ही दिनों में उसने 60 से ज्यादा डायनासोरों के नाम और पहचान याद कर ली। इसके बाद उसने इंडिया बुक आफ रिकार्ड्ज की प्रतियोगिता के लिए अप्लाई किया।

उन्होंने कहा कि हरनव ने 3 साल 8 महीने की उम्र में जनरल नॉलेज, 64 डायनासोरों के नाम सुनाने सहित और सवालों के जवाब देकर अपना नाम इंडिया बुक आफ रिकार्ड्ज में दर्ज करवाया था। इसके बाद अब उसने इंटरनैशनल बुक आफ रिकार्ड्ज के लिए भी अप्लाई किया था और उसने केवल 1 मिनट में 35 डायनासोरों के नाम सुनाकर विश्व स्तरीय रिकार्ड तोड़ा है। इसके कारण इस बुक में भी उसका नाम दर्ज हुआ है। यूरो किड्ज स्कूल की प्रिंसीपल कपिला सरना ने कहा कि उनको इस होनहार बच्चे पर गर्व है और अब वह कोशिश करेंगे इसको लिम्का बुक और गिनीज बुक आफ रिकार्ड के लिए तैयार किया जाए। प्रिंसिपल कपिला ने इस बच्चे की प्राप्ति के लिए उसे सम्मानित किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News