जिंदा गाय के साथ इस शख्स की क्रूरता, तस्वीरें उड़ा देंगी होश....गुस्से से लाल-पीले हुए लोग

punjabkesari.in Wednesday, Jul 17, 2024 - 01:04 PM (IST)

जालंधर (खुराना): कई साल पहले गौवंश की संभाल और इसकी दशा को सुधारने हेतु लगाए गए काऊ सैस के नाम पर पंजाब सरकार अब तक करोड़ों नहीं बल्कि अरबों रुपया इकट्ठा कर चुकी है परंतु फिर भी राज्य में गौवंश की हालत ज्यादा अच्छी नहीं है। आवारा और जख्मी गौवंश की देखभाल हेतु सरकारी स्तर पर कोई इंतजाम नहीं किए जा रहे और इस मामले में स्वयंसेवी संस्थाएं भी कोई खास प्रयास करती नहीं दिख रही। इस कारण असहाय गौवंश को अत्यंत दयनीय हालत में रहना पड़ रहा है और क्रूरता भी सहन करनी पड़ रही है।



ऐसा ही एक उदाहरण मंगलवार को उस समय सामने आया जब जिला जालंधर के तहत आते गांव मोखे (जो अलावलपुर-करतारपुर मार्ग पर पड़ता है) के पास से निकलती नहर (जो इन दिनों पानी से भरी हुई है) में किसी ने अपनी पालतू गाय को धक्का मार कर नहर में गिरा दिया। यह क्रूरता एक गुर्जर से दिखने वाले व्यक्ति और उसके साथी ने की जिन्होंने गाय को नहर की पटरी के ऊपर चढ़ाकर उसे धक्का देकर पानी में गिरा दिया। नहर किनारे खड़े एक व्यक्ति ने इसकी वीडियो बना ली और जालंधर के गौ सेवक दीपक ज्योति को भेजी। दीपक ज्योति ने तुरंत इस घटना के मद्देनजर 100 नंबर पर फोन किया जिसके बाद उन्हें ‘एक‘ दबाने को कहा गया और उनकी शिकायत दर्ज कर ली गई। ज्योति ने बताया कि बाद में उन्हें फोन नंबर 0172-2274007 से एक कॉल आई और उन्हें जानकारी दी गई कि जालंधर पुलिस को मामला रैफर कर दिया गया है।

PunjabKesari

ज्योति के मुताबिक मकसूदां पुलिस स्टेशन से उन्हें एक फोन भी आया और घटना बाबत जानकारी लेने के बाद संबंधित शख्स ने कार्रवाई का आश्वासन भी दिया। गौ सेवक दीपक ज्योति ने बताया कि इसी कार्यवाही के साथ-साथ उन्होंने जिले के डिप्टी कमिश्नर को फोन किया परंतु उन्होंने फोन नहीं उठाया। इसके बाद उनके आवास वाले नंबर पर फोन किया गया, वहां से मैसेज आया कि डी.सी. अभी घर नहीं पहुंचे हैं इसलिए मामले की जानकारी निगम कमिश्नर के पी.ए. विनोद शर्मा को दी जाए। दीपक ज्योति का आरोप है कि जालंधर पुलिस के संबंधित थाने ने इस मामले में आज कोई कार्रवाई नहीं की और जिला प्रशासन भी मूकदर्शक बना रहा। निगम अधिकारियों पर भी शिकायत का कोई असर नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि पंजाब में गौवंश पर अत्याचार और क्रूरता के मामले बढ़ रहे हैं और काऊ सैस के पैसों को इधर-उधर खर्च किया जा रहा है। सरकार को चाहिए कि वह काऊ सैस से एकत्रित पैसों को उनके कल्याण पर ही खर्च करे ताकि बेजुबान जानवरों को कुछ राहत मिल सके।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News