कई कांग्रेसी नेताओं को लगा झटका, स्क्रीनिंग कमेटी को हाईकमान ने दिए ये आदेश

punjabkesari.in Saturday, Dec 25, 2021 - 12:23 PM (IST)

जालंधर(धवन): पंजाब में विधानसभा चुनावों के लिए टिकटें अलॉट करने के मामले में कांग्रेस हाईकमान ने अपने नए नियम बना लिए हैं। इससे राज्य में अपने समर्थकों को टिकटें दिलवाने के लिए कोशिशें कर रहे सीनियर कांग्रेसी नेताओं को भी झटका दे दिया गया है। कांग्रेसी हलकों से पता चला है कि राहुल गांधी ने पंजाब में उम्मीदवारों का चयन कर रही स्क्रीनिंग कमेटी को साफ निर्देश दिए हैं कि जिन मौजूदा विधायकों के नाम रेत व बजरी माफिया से जुड़े हुए हैं, उन्हें किसी भी कीमत पर टिकटें नहीं दी जानी चाहिएं बल्कि उनके स्थान पर नए चेहरों को सामने लाया जाना चाहिए जिससे जनता में एक अच्छा संदेश जा सके। कांग्रेस नेतृत्व ने स्क्रीनिंग कमेटी को कहा है कि इस बार अधिक से अधिक महिलाओं को टिकटें दी जानी चाहिएं। इनमें से युवा महिलाओं को आगे लाने की कोशिश की जानी चाहिए। 

यह भी पढ़ें : लुधियाना धमाकाः मृतक गग्गी के गिरफ्तार साथियों ने खोले कई राज

उत्तर प्रदेश में प्रियंका गांधी ने महिलाओं को टिकट वितरण में बराबर का प्रतिनिधित्व देने की घोषणा की हुई है। पंजाब में भी कांग्रेस सरकार ने पिछले समय में स्थानीय निकाय व पंचायती संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व दिया था। कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस नेतृत्व ने स्क्रीनिंग कमेटी से कहा है कि पंजाब में जिन सीटों पर युवा महिलाओं ने आवेदन किए हुए हैं, उन पर गंभीरता से विचार किया जाए। इस तरह माना जा रहा है कि इस बार महिलाओं को अधिक टिकटें दी जा सकती हैं। कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की कई बैठकें हो चुकी हैं जिनमें यह भी फैसला हुआ है कि एक परिवार से केवल एक सदस्य को ही टिकट दी जाएगी। ऐसा करके कांग्रेस हाईकमान ने परिवारवाद पर रोक लगाने की फिर से कोशिश की है। 2017 में भी कांग्रेस हाईकमान ने एक परिवार से एक व्यक्ति को ही टिकट अलॉट की थी। 

यह भी पढ़ें : लुधियाना बम ब्लास्ट का खालिस्तान कनेक्शन, ऐसे दिया घटना को अंजाम

शहरी क्षेत्रों में हिंदुओं को अधिक प्रतिनिधित्व मिलने के आसार
कांग्रेस हाईकमान से पता चला है कि इस बार शहरी क्षेत्रों में हिंदुओं को अधिक प्रतिनिधित्व मिलने के आसार हैं। राहुल गांधी ने यह स्टैंड लिया है कि शहरों में जिन विधानसभा हलकों में हिंदुओं की संख्या अधिक है, वहां हिंदुओं को टिकटें दी जानी चाहिएं। पिछले काफी समय से कांग्रेस में हिंदुओं की सीटों पर अन्य समुदाय के लोग चुनाव लड़ते रहे हैं। इस बार हिंदुओं को अच्छा प्रतिनिधित्व मिलने के आसार हैं क्योंकि कांग्रेस हाईकमान का मानना है कि राज्य में इस बार हिंदू मतदाताओं की निर्णायक भूमिका रहने वाली है इसलिए इस समुदाय को नाराज न किया जाए। इसीलिए स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन पद पर सुनील जाखड़ को बिठाया गया था। माना जा रहा है कि राज्य के सभी प्रमुख महानगरों जैसे अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, पटियाला आदि में हिंदुओं को पर्याप्त प्रतिनिधित्व दिया जाएगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News